Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लॉकडाउन में नहीं जा पा रहें हैं बाहर तो घर पर ही बनाए चॉकलेटी डिशेज

Chocolatey dishes made at home are not able to go under lockdown

Chocolatey dishes made at home are not able to go under lockdown

हम सब को मीठे खाने का बहुत शौक होता है। और अगर कहीं बात करें बेक करके मीठा पकाने की तो बेकिंग एक रिलैक्सिंग एक्टिविटी है। इसमें बहुत सारे कलरफुल टूल्स और सामान शामिल होते हैं। ये आमतौर पर ओवन में किया जाता है और इस तरह, इसके लिए बहुत सारे समय और धैर्य की जरूरत होती है।

जब हम बेकिंग के बारे में बात करते हैं, तो कुछ क्लासिक बेक्ड माल कुकीज, केक, पुडिंग, स्कोन्स और ब्राउनीज के कई सारे रूप हमारे दिमाग में आते हैं। तो आज हम आपके लिए 3 ऐसे माउथ-वॉटरिंग बेक्ड सामान और उनकी रेसिपीज लेकर आए हैं, जिन्हें आप घर पर ही आसानी से ट्राई कर सकते हैं।

कोरोना महामारी में फलों और सब्जियों को धोने की सही विधि जाने

चॉकलेट चिप कुकीज
ओवन को 175 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। 1 कप मक्खन को 1 कप सफेद चीनी और आधा कप ब्राउन शुगर के साथ मिलाएं। 2 अंडे ब्रैट लें और उन्हें इस मिश्रण में जोड़ें। वेनिला एक्सट्रैक्ट के डेढ़ बड़े चम्मच इसमें जोड़ें. 1 टीस्पून बेकिंग सोडा में 1 टीस्पून गर्म पानी मिलाकर मिक्सचर में मिलाएं। अब इसमें 3 कप रिफाइंड आटा, एक चुटकी नमक और 1 डेढ़ कप चॉकलेट चिप्स या चॉकलेट के टुकड़े डालें। हर एक कुकी के लिए इस मिक्सचर के तकरीबन 3-4 टेबलस्पून जोड़ें। अब एक ग्रीज की हुई बेकिंग ट्रे पर 10 मिनट के लिए बेक करें।

 

स्कोन्स
ओवन को 200 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें. सभी-आटे के 3 कप, आधा कप चीनी, 3 बड़े चम्मच बेकिंग पाउडर और एक चुटकी नमक मिलाएं। इसके लिए एक चौथाई कप पिघला हुआ मक्खन, 1 अंडा और 1 कप दूध डालें. अब इन्हें अच्छी तरह से मिलाएं. आटे को नर्म और चिकना बनाने के लिए गूंथें। इसे एक गोलाकार आकार में रोल करें और इसे वेजेस में काटें. इनको ग्रेटेड बेकिंग ट्रे पर रखें और रोल आटे के लिए 1/2 इंच मोटी गोल बेल लें। 8 वेजेज में इन्हें काटें और तैयार बेकिंग शीट पर रखें। अब इन्हें 10-15 मिनट तक बेक करें।

घर पर मीठे में बनाए मलाई कुल्फी, खाकर हो जाएंगे फैन

अखरोट की ब्राउनी
ओवन को 175 डिग्री सेल्सियस पर प्रीहीट करें। एक कटोरे में तीन चौथाई कप रिफाइंड आटा, 1 कप दानेदार चीनी, तीन चौथाई कप अनस्वीटेंड कोको, 1 कप चीनी, एक चौथाई टीस्पून बेकिंग पाउडर और एक चुटकी नमक मिलाएं. एक दूसरे कटोरे में, 1 कप चॉकलेट के टुकड़े, एक तिहाई कप दूध, 4 चम्मच अनसॉल्टेड मक्खन, आधा टीस्पून वेनिला एक्सट्रैक्ट और 2 अंडे के साथ 1 कप कटा हुआ अखरोट मिलाएं। इसे आटा के मिक्सचर में जोड़ें और हिलाएं। इस बैटर को घी लगी ट्रे में डालें और 15-20 मिनट तक बेक करें। फिर इन्हें छोटे पीसेज में काटें और लोगों को परोसें।

 

Exit mobile version