Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना से जंग में सुपर एक्टिव हुए CM योगी, 10 दिनों में किए 11 मंडलों का दौरा

cm yogi

cm yogi

कोरोना को मात देने के बाद उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अब सुपर एक्टिव मोड में है और कोरोना संक्रमण जमीनी हकीकत जानने के लिए खुद एक के बाद एक मंडल और जिले और दौरा करके हालातों का जायजा ले रहे हैं। इतना ही नहीं सीएम योगी सीधे गांव में पहुंचकर कोरोना मरीज से भी हालचाल ले रहे हैं। पिछले एक सप्ताह में योगी आदित्यनाथ ने 11 मंडलों के तहत 32 जिलों का जायजा लिया है।

इस कड़ी में आज मुख्यमंत्री मुजफ्फरनगर और सहारनपुर जिले के दौरे पर रहेंगे, जहां वो कोविड और वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण करने के साथ-साथ जिले और मंडल के अधिकारियों के साथ वार्ता करेंगे।

दरअसल, कोरोना की दूसरी लहर के कहर ने उत्तर प्रदेश को हिलाकर रख दिया। प्रदेश की राजधानी लखनऊ से लेकर कानपुर, मेरठ सहित तमाम बड़े शहर कोरोना संक्रमण के जबरदस्त चपेट में है। इतना ही नहीं कोरोना ने गांवों को भी अपने जद में ले लिया है, जिसके चलते बड़ी तादाद में संक्रमित मरीजों के हर रोज मरने के मामले सामने आ रहे है। ऐसे में विपक्ष के साथ-साथ सत्तापक्ष के नेता भी सवाल खड़े कर रहे हैं। कोरोना से बिगड़े हालात से सरकार की हो रही किरकिरी को देखते हुए सीएम योगी खुद ही ग्राउंड पर उतरकर जमीनी हकीकत को समझने और समस्या को दुरुस्त करने में जुट गए हैं।

कोरोना के कोहराम के बीच बड़ी राहत, DRDO की कोविड की दवा 2DG आज होगी लॉंच

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ लखनऊ में सरकारी आवास पर अधिकारियों के साथ बैठक करने के साथ-साथ सूबे की जमीनी हकीकत को जानने लिए मैदान में उतर गए हैं। इसी क्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ ने सबसे पहले मुरादाबाद और बरेली मंडल से अपने दौरे के शुरुआत की थी, जहां उन्होंने सिर्फ शहरों का ही जायजा नहीं लिया बल्कि गांव में जाकर कोरोना मरीजे से उनके हालचाल जाना। इस क्रम में उन्होंने वाराणसी, गोरखपुर, अयोध्या, बस्ती, अलीगढ़, आगरा, मथुरा और मेरठ के इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर के निरीक्षण के साथ-साथ वैक्सीनेशन सेंटर का जायजा लिया है।

योगी आदित्यनाथ जिलों का जायजा ही नहीं बल्कि एक साल के अंदर पूरे प्रदेश के लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट भी तय कर लिया है। ॉ प्रदेश में अब तक 1.5 करोड़ लोगों को वैक्सीन लग चुकी है। टीकाकरण की कार्रवाई प्रदेश में युद्धस्तर पर चल रही है। प्रदेश सरकार ने इसके लिए व्यापक कार्ययोजना बना ली है। 45 से अधिक आयु वालों के लिए अब तक 2500 सेंटर चल रहा था। 18 से अधिक आयु वालों के लिए 15 मई से टीका लगाया जा रहा है। पहले चरण में उन सात जनपदों को लिए थे, जहां एक्टिव केस सबसे ज्यादा थे. इसके साथ ही सोमवार को सूबे के 23 जिलों में 18 साल के ज्यादा उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू हो रहा है।

योगी का सहारनपुर मंडल का दौरा

सीएम योगी आदित्यनाथ सोमवार को मुजफ्फरनगर और सहारनपुर का दौरे पर रहेंगे। सीएम योगी सोमवार सुबह 11 बजे मुजफ्फरनगर में कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करने के बाद बैठक करेंगे, यहां से एक बजे सहारनपुर जाएंगे, वहां भी निरीक्षण और बैठक का कार्यक्रम है। सहारनपुर साथ ही मंडल के अन्य जनपद कैराना, बागपत, शामली के जिलाधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक करेंगे। इसी के साथ शाम 4 बजे से साढे चार बजे तक का समय सीएम योगी के स्थानीय भ्रमण के लिए रखा गया है। माना जा रहा है कि सीएम सहारनपुर के किसी गांव में भी जा सकते है, जहां वो गांव की हालत के देखने ने साथ-साथ कोरोना मरीजों से भी मिल सकते हैं।

ऑक्सीजन कंसंट्रेटर की कालाबाजारी का आरोपी नवनीत कालरा गिरफ्तार

नोएडा-मेरठ-गाजियाबाद का दौरा किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार को नोएडा, मेरठ और गाजियाबाद जिलों के दौरे पर थे। सीएम योगी गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के सेक्टर छह स्थित इंदिरा गांधी कला केंद्र मीडिया वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। इसके बाद सीएम योगी ने एनटीपीसी सभागार में प्रतिनिधियों के साथ बैठक की, जहां उन्होंने कहा कि यूपी में तेजी से टीकाकरण हो रहा है। यूपी में युद्धस्तर पर टीकाकरण होगा। गांवों में संक्रमण रोकने का काम जारी है। सीएम ने कहा कि उत्तर प्रदेश में सक्रिय मामलों में लगातार कमी हुई है, प्रदेश का पॉजिटिविटी रेट 22 फीदसी तक गया था और आज ये 5 फीसदी से कम है।

इसके बाद सीएम योगी मेरठ पहुंचकर सर्किट हाउस में आलाअधिकारियों के साथ वार्ता की और कोविड सेंटरों का जायजा लिया। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि तीसरी वेव की आशंका व्यक्त की जा रही है, इस पर प्रभावी अंकुश लगाने के लिए प्रदेश सरकार ने अभी से अपनी कार्ययोजना बनानी शुरू की है, प्रशासन से हर जनपद में महिलाओं और बच्चों के लिए एक डेडिकेटेड अस्पताल तैयार करने के लिए कहा गया है।

मंत्रोच्चारण के साथ खुले केदारनाथ धाम के कपाट, PM मोदी के नाम से हुआ रुद्राभिषेक

साथ ही उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार आक्सीजन उत्पादन में आत्मनिर्भर होने जा रही है। अकेले मेरठ मंडल में 35 आक्सीजन जेनरेशन प्लांट लगाए जा रहे हैं। इनमें 10 अकेले मेरठ जिले के हैं। मेरठ के बाद सीएम योगी ने शाम को गाजियाबाद पहुंचे, जहां उन्होंने कोरोना मरीजों के इलाज और व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के साथ बैठक की।

अलीगढ़ में एएमयू सीएम ने लिया जायजा

बता दें कि इससे पहले सीएम योगी आगरा, अलीगढ़, वाराणसी, अयोध्या, गोरखपुर, मथुरा समेत कई जिलों का दौरा कर चुके हैं। गुरुवार को अलीगढ़ पहुंचे सीएम योगी ने कहा कि एएमयू में शिक्षकों की हो रही मौत की हकीकत जानने यहां आया हूं। उन्होंने कहा कि एएमयू में 16 में से 10 मौतें कोरोना से हुई हैं, जिसके पीछे वजह यह है कि अधिकांश शिक्षकों ने वैक्सीन की पहली डोज नहीं ली थी।

मंडल में 61 वेंटिलेटर चालू 

साथ ही प्रशासनिक अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों और एएमयू वीसी व अन्य चिकित्सकों के साथ सीएम योगी ने बैठक की थी। बैठक के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मीडिया को जानकारी देते हुए कहा कि अलीगढ़ मंडल में एक्टिव केस घट रहे और ऑक्सीजन लगातार भेजी जा रही है। अलीगढ़ मंडल में कुल 161 वेंटिलेटर चालू हैं। इसके बाद सीएम योगी मथुरा पहुंचे थे, जहां ने कहा कि कोरोना वायरस की पहली लहर में एल-वन, एल-टू और एलथ्री अस्पताल थे। पहली लहर में एक पॉजिटिव व्यक्ति एल-वन अस्पताल में ही ठीक हो जाता था, लेकिन दूसरी लहर में स्थिति बदली है, अब ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ रही है।

गोरखपुर मंडल का सीएम ने लिया जायजा

सीएम योगी आदित्यनाथ पिछले सोमवार को अपने गृह जनपद गोरखपुर के हालात जानने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अफसरों को हर हाल में कोरोना का संक्रमण रोकने के निर्देश दिए। योगी ने कहा कि जिलों में रैपिड रिस्पांस टीमों (आरआरटी) व निगरानी समितियों की संख्या बढ़ाई जाए। सीएम योगी ने गोरखपुर में जनप्रतिनिधियों, प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के अफसरों से रूबरू होने के साथ ही गोरखपुर मंडल के देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज और बस्ती मंडल के बस्ती, संतकबीरनगर और सिद्धार्थनगर के अफसरों के साथ वर्चुअल संवाद किया। इस दौरान सीएम ने हर जिले से विस्तृत जानकारी ली और कोरोना संक्रमण रोकने के लिए आरआरटी व निगरानी समितियों की संख्या तीन से चार गुना तक बढ़ाई जाने का निर्देश दिया।

पीएम मोदी के काशी का हाल भी जाना

गोरखपुर से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ पीएम नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी का जायजा पहुंचे थे। इस दौरान वो वाराणसी मंडल के सभी जिलों के हालात से वाकिफ हुए। साथ ही उन्होंने बीएचयू में डीआरडीओ द्वारा बनाए गए 750 बेड के अस्पताल का निरीक्षण किया और कहा कि सरकार कोरोना महामारी का हर स्तर पर मुकाबला कर रही है। इसके अलावा वैक्सीन को लेकर भी उन्होंने कहा था कि सरकार 18 साल से ऊपर उम्र वाले लोगों को वैक्सीन उपलब्ध करा रही है।

मुरादाबाद-बरेली मंडल का निरीक्षण किया

वहीं, शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने मुरादाबाद और बरेली मंडल का दौरा किया था। मुरादाबाद में इंटीग्रेटेड कोविड कमांड सेंटर का निरीक्षण करने के बाद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मनोहरपुर गांव पहुंचे। इस दौरान उन्होंने वहां होम आइसोलेशन वाले कोरोना संक्रमित परिवार के अलावा ग्रामीणों से कोरोना के बचाव को लेकर प्रशासनिक व्यवस्थाओं की जानकारी ली। इस दौरान उन्होंने मेडिकल आक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए मंडल में आठ आक्सीजन प्लांट स्वीकृत किए, जिनमें से तीन मुरादाबाद के लिए हैं।

बीजेपी के वरिष्ठ नेता डॉ चंद्रमोहन कहते हैं कि कोरोना से संक्रमित होने के बावजूद मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक दिन भी आराम नहीं किया। संक्रमित होने के बावजूद लगातार मीटिंग करते रहे और जब कोरोना से निकले हैं तो लगातार करोना प्रभावित इलाकों का और अस्पतालों का दौरा कर रहे हैं ताकि कोरोना को हर हाल में काबू किया जा सके। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और उनकी सरकार की यह दिन-रात की अथक मेहनत का फल है कि धीरे-धीरे हालात काबू में आ रहे हैं और उनकी यह कोशिश न सिर्फ मील का पत्थर साबित हो रही है बल्कि एक कर्मयोगी की तरह काम करने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ नजीर भी बनते जा रहे हैं। उम्मीद है यह मेहनत रंग लाएगी और जल्द ही हम करोना से जंग जीतेंगे।

Exit mobile version