Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CM योगी ने आजमगढ़ को दिया 143 करोड़ का रिटर्न गिफ्ट, बोले- अब बदल रही यहां की तस्वीर

cm yogi

cm yogi

आजमगढ़। लोकसभा उपचुनाव में मिली जीत के बाद पहली बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने गुरुवार को आजमगढ़ के दौरे पर पहुंचे। यहां आईटीआई मैदान में आयोजित सभा में जनता का आभार प्रकट करते हुए मुख्यमंत्री ने वादा किया कि सांसद दिनेश लाल यादव निरहुआ को सबसे बड़ी पंचायत भेजने के लिए वोट के रूप में ऋण दिया है उसका कर्ज सरकार विकास कर उतारेगी।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने कहा कि पांच साल पहले यहां के नौजवानों के सामने पहचान का संकट खड़ा हो गया था। जब वे बाहर जाते थे तो अपनी पहचान छिपाने के लिए मजबूर होते थे। नाम बताने पर होटल में कमरे नहीं मिलते थेे। प्रधानमंत्री ने एक भारत श्रेष्ठ भारत के निर्माण के सपने को साकार किया है। आज अजमगढ़ की पहचान बदली है। इस जिले में हमारे सांसद और विधायक भले न जीते हों लेकिन हमने कभी यहां का विकास नहीं रुकने दिया। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे, एयरपोर्ट का निर्माण कराया।

उन्होंने बिना नाम लिए समाजवादी पार्टी पर हमला बोलते हुए कहा कि आजमगढ़ में बहुत पहले से ही लोग विश्वविद्यालय की मांग कर रहे थे। बहुत से लोग आए लेकिन विश्विद्यालय नहीं दिया, लेकिन हमने महाराज सुहेलदेव के नाम से न सिर्फ विश्वविद्यालय दिया बल्कि युद्धस्तर पर इसका निर्माण कार्य भी चल रहा है। विश्वविद्यालय के लिए 108 करोड़ रुपये की व्यवस्था की जा चुकी है ताकि इसका निर्माण कार्य युद्धस्तर पर हो सके। आगे भी जो जरूरत होगी तो उसे हम पूरा करेगें।

मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि आजमगढ साहित्यकारों की धरती रही है। देश के हिंदी साहित्य के सुप्रसिद्ध साहित्यकार रघो राघव की रचनाएं हम सबको एक नई दिशा देती हैं। मुख्यमंत्री ने घोषणा किया कि हम लोग विश्वविद्यालय में हम एक शोध पीठ की स्थापना करने जा रहे हैं जिससे आजमगढ़ एक नई छवि के साथ आगे बढ़ता हुआ दिखाई देगा।

प्रदेश में सौ दिन परियोजना के तहत तेजी से काम किए जा रहे: स्वतंत्र देव

योगी (CM Yogi) ने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था की बेहतर स्थिति ने आज प्रदेश के अंदर रोजगार की संभावनाओं को बढ़ाया है। व्यापक पैमाने पर 01 करोड़ 63 लाख नौजवनों को नौकरी मिली हैं। सात लाख से अधिक उद्यमी और हस्तशिल्पियों को स्वरोजगार के साथ जोड़कर कार्यक्रम को आगे बढ़ाया गया है। हमने उनको बैंकों से सस्ते दर पर लोन दिलाया।

मुख्यमंत्री एप्रेंटिसिप योजना लाएं, जिसमें आईटीआई, पालिटेक्निक इंजीनियरिंगमें में पढ़ने वाले हमारे नौजवान को एक निश्चित मानदेय दिया जा सके। ओडीओपी के लिए हम यहां पर कार्य करने जा रहे हैं। यहां के हस्तशिल्पियों की अपनी एक अलग पहचान है। विपरित परिस्थियों में भी यहां के हस्तशिल्पियों ने एक अलग पहचान बनाई।

उन्हाेंने जिला प्रशासन से कहा कि ओडीओपी में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ने का कार्य किया जाए। इनको मुफ्त में मिट्टी, कामन सर्विस सेंटर के माध्यम से तकनीकी सहायता उपलब्ध कराई जाए। साथ ही हर प्रकार की सुविधायों से युक्त किया जाए। जिला प्रशासन और संबन्धित विभाग यहां से प्रस्ताव भेजे जिससे ब्लैक पाटरी के माध्यम से अधिक से अधिक लोगों को रोजगार से जोड़ा जा सके। आजमगढ़ इस प्रकार के सेंटर के रूप में विकसित होना चाहिए जिससे यहां की खराब छवि को बदला जा सके।

UN में भारत की पहली महिला राजदूत ने संभाला कार्यभार, जानिए कौन है रुचिरा कंबोज

उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन एक प्रस्ताव दे कि मेडिकल कालेज में ही पैरामेडिकल कालेज स्थापित हो। पैरामेडिकल कालेज से 100 प्रतिशत प्लेसमेंट मिल सके। मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि आपने एक भोजपुरी कलाकार को जीताकर संसद में भेजा है, तो स्वाभाविक है कि कला के क्षेत्र में भी काम होना चाहिए। हम लोग हरिहरपुर की जो संगीत की पंरपरा थी वह विश्वविख्यात थी। हरिहरपुर की संगीत की परंपरा को आगे और बढ़ाने के लिए क्या कुछ हो सकता है इसके लिए हरिहरपुर भी जा रहे हैं।

उन्होंने सांसद निरहुआ और एमएलसी यशवंत सिंह, विजय बहादुर पाठक आदि से कहा कि जिले में जिला प्रशासन के साथ लेबर फैक्टर, उत्तर प्रदेश व्यवसायिक शिक्षा की बैठक करिए और यहां एक रोजगार मेले का आयोजिन किया जाए। साथ ही यहां के नौजवानों को भारी संख्या में रोजगार के नियुक्ति पत्र यहीं से जारी हो जाए। कहा कि कल गोरखपुर में था जहां 136 कंपनियां आई थी। विभिन्न कंपनियों के लोगों ने कैंप का आयोजन कर केवल गोरखपुर महानगर में 5000 नौजवानों को नियुक्ति पत्र वितरित किया। प्रदेश में पांच सालों में हमने पांच लाख लोगों को नौकरी दी। सरकार का कर्तव्य है कि वह नौजवानों को उनकी योग्यता के अनुसार नौकरी दे। हमारी सरकार ने बिना किसी भेदभाव में नौजवानों को नौकरी दी। प्रदेश में 01 करोड़ 61 लाख नौजवानों को रोजगार की संभावनाओं के साथ जोड़ा गया।

इस दौरान मुख्यमंत्री ने सभी को आजादी के अमृत महोत्सव के तहत 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा फहराने तथा देश के लि बलिदान देने वाले महापुरूषों व शहीदों को याद करने के लिए प्रेरित किया। इससे पूर्व सर्वप्रथम उन्होंने 143.10 करोड़ की परियोजनाओं का लोकापर्ण और शिलान्यास किया। इस दौरान उन्होंने विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियोें में प्रमाण पत्र भी वितरित किए।

Exit mobile version