Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डेल्टा प्लस को लेकर CM योगी ने दिए सावधानी बरतने के निर्देश

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोरोना वायरस के नए वैरिएंट डेल्टा प्लस को लेकर हर स्तर पर सावधानी बरती जाए। बाहर से आने वालों के सैंपल लेकर जीनोम सिक्वेंसिंग कराई जाए। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में स्वच्छता, सैनिटाइजेशन, फॉगिंग और एंटी लार्वा का छिड़काव किया जाए। वह गुरुवार को टीम 9 की बैठक में कोरोना नियंत्रण की समीक्षा कर रहे थे।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश से सटे कई राज्यों में डेल्टा प्लस से संक्रमित मिले हैं। इन राज्यों में मरीजों का इलाज चल रहा है। ऐसे में राज्य स्तरीय चिकित्सा विशेषज्ञों की परामर्शदाता समिति से लगातार सलाह ली जाए। वैरिएंट के अनुसार उससे निपटने की पुख्ता रणनीति बनाई जाए।

मुख्यमंत्री ने कहा कि ट्रेस, टेस्ट एंड ट्रीट की रणनीति से कोविड नियंत्रण में कामयाबी मिली है। इसके लिए लगातार सक्रिय रहना होगा। सोशल डिस्टेसिंग का पालन कराने के लिए पुलिस पेट्रोलिंग बढाई जाए। कोरोना से दिवंगत हुए लोगों को श्रद्धासुमन अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्राम पंचायतों में उनकी याद में स्मृति वाटिका स्थापित की जाए।  एक्सप्रेस वे  के आसपास पंचवटी, नवग्रह आदि वाटिकाएं लगायी जाएं।

लूट व डकैती करने वाले गिरोह के छह सदस्यों को STF ने किया गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि कोरोना काल में जिन सरकारी अथवा अधिग्रहीत निजी चिकित्सा संस्थानों ने सहयोग किया है उनके सभी भुगतान प्राथमिकता पर किए जाएं। मुख्यमंत्री ने कहा कि मरीजों केहित में कार्य करने वाले अस्पतालों को किसी तरह की असुविधा नहीं होनी चाहिए। चिकित्सकों, नर्सों सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी और फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर के देयकों के भुगतान में भी देरी नहीं होनी चाहिए। इसी तरह मृतक आश्रित लाभ आदि के प्रकरण का तुरंत निराकरण किया जाए।

कुख्यात डकैत गौरी यादव बना साढ़े पांच लाख का इनामी, पुलिस के लिए बना चुनौती

बहराइच जिले में कोरोना वायरस की चपेट में आने वाले 19 मरीजों के सैंपल जीनोम सिक्वेंसिंग भी कराई जा रही है। ये मरीज नेपाल यात्रा से लौटे थे। यहां आने के कुछ दिन बाद उनमें लक्षण मिले। ऐसे में जांच कराई गई तो 19 की रिपोर्ट पॉजीटिव मिली है। अब नेपाल सहित अन्य राज्यों से सटे सीमावर्ती जिलों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने समीक्षा बैठक में भी सीमावर्ती जिलों की स्थिति के बारे में जानकारी ली।

Exit mobile version