Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी बोर्ड के मेधावी छात्रों से मिले सीएम योगी, कहा- समय से सोएं समय से उठे

CM Yogi

CM Yogi

लखनऊ। मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi) ने गुरुवार को लखनऊ में अपने सरकारी आवास पर यूपी बोर्ड के 10 मेधावी छात्रों से मुलाकात की। इस दौरान उन्‍होंने बच्‍चों से उनकी पढ़ाई के बारे में पूछा, उनका हौसला बढ़ाया और सफलता के लिए जीवन में कुछ अच्‍छी बातों को शामिल करने की सलाह दी। सीएम योगी ने बच्‍चों के अभिभावकों और शिक्षकों से भी बात की।

इस दौरान मुख्यमंत्री (CM Yogi) ने कहा कि मेहनत का कोई विकल्प नहीं हो सकता, मेहनत करते रहिए। बच्‍चों को पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों जैसे- खेलकूद, सांस्कृतिक विधाओं में भी खुद को पारंगत करने का प्रयास करना चाहिए। उन्‍होंने पढ़ाई के साथ आराम और खेलकूद के भी महत्‍व को रेखांकित करते हुए कहा कि काम के साथ-साथ आराम भी आवश्यक है। यदि आप नियमित रूप से पढ़ेंगे, नियमित रूप से खेलेंगे, नियमित रूप से सभी कार्यों को टाइम-टेबल बनाकर करेंगे तो फिर परीक्षा के समय अनावश्यक तनाव नहीं होगा। संयम दिनचर्या से आप परीक्षा में अच्छे अंक प्राप्त कर सकते हैं।

समय से सोएं समय से उठें

सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi) ने बच्‍चों से कहा कि हम सभी को समय पर सोना और जागना चाहिए। यदि सभी बच्चे रात 10 बजे तक सो जाएं और सुबह 04 बजे उठ जाएं तो यह उनके स्वास्थ्य के लिए अनुकूल होगा। रात भर जागने से दिनभर व्यक्ति को थकान रहती है, स्वास्थ्य पर भी प्रतिकूल प्रभाव पड़ता है।

सीएम योगी (CM Yogi) ने कहा कि हर बच्चे को खेल के किसी न किसी कार्यक्रम के साथ जुड़ना चाहिए। इससे शारीरिक व मानसिक विकास के साथ-साथ बौद्धिक विकास भी होगा। इससे निर्णय लेने की क्षमता भी बढ़ती है।

अखबार जरूर पढ़ें

सीएम योगी आदित्‍यनाथ (CM Yogi) ने बच्‍चों को अखबार पढ़ने की भी सीख दी। उन्‍होंने कहा कि प्रत्येक छात्र को हिन्दी-अंग्रेजी का एक-एक अखबार जरूर पढ़ना चाहिए। इससे आपको देश-दुनिया, राज्य और स्थानीय खबरों की जानकारी मिलेगी। आज की खबर कल के लिए जनरल नॉलेज का आधार बनेगी।

डॉ. .श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने राष्ट्र की सेवा में अपना सर्वोच्च बलिदान दिया: सीएम योगी

‘मन की बात’ सुने

सीएम योगी (CM Yogi) ने बच्‍चों को पीएम मोदी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम को जरूर सुनने की सलाह दी। उन्‍होंने कहा कि सामाजिक जीवन में कहां, किस व्यक्ति ने अच्छा काम किया है इसकी भी चर्चा प्रधानमंत्री जी अपने ‘मन की बात’ कार्यक्रम में करते हैं। समय-समय पर परीक्षा से ठीक पहले ‘परीक्षा पे चर्चा’ भी करते हैं। प्रत्येक विद्यार्थी को प्रधानमंत्री जी के ‘मन की बात’ कार्यक्रम से जुड़ना चाहिए। इससे आपको बहुत सारी रचनात्मक चीजें जानने को मिलेंगी। देश में कहां, कौन से बच्चे ने अच्छा काम किया, प्रगतिशील किसान के अच्छे काम के बारे में।

इस तारीख को होगी CUET UG की परीक्षा, जानें कब मिलेगा एडमिट कार्ड

शिक्षक और अभिभावकों के बीच संवाद हो

सीएम योगी (CM Yogi) ने कार्यक्रम में मौजूद शिक्षकों से कहा कि शिक्षकों को अभिभावकों के साथ संवाद बनाना चाहिए। अभिभावकों के साथ व्यक्तिगत संवाद नहीं होगा तो इसका असर आपके विद्यालय पर तो पड़ेगा ही, साथ ही अभिभावक को भी पता नहीं चलेगा कि विद्यालय में क्या हो रहा है। इन चीजों पर प्रत्येक शिक्षक को विचार करना चाहिए।

Exit mobile version