Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूनान के अंतिम राजा कॉन्स्टेंटाइन द्वितीय का निधन, जीता था ओलंपिक स्वर्ण पदक

Constantine II

Constantine II

एथेंस। यूनान के अंतिम राजा कान्स्टेंटाइन द्वितीय (Constantine II) का 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। वर्ष 1964 में 23 वर्ष में यूनान के राजा बनने वाले कान्स्टेंटाइन द्वितीय ने ओलंपिक स्वर्ण पद भी जीता था।

यूनान के पूर्व व अंतिम राजा कान्स्टेंटाइन द्वितीय (Constantine II) का एथेंस के एक निजी अस्पताल में 82 वर्ष की आयु में निधन हो गया। अस्पताल की ओर से जानकारी दी गयी कि सघन चिकित्सा कक्ष में इलाज के दौरान उनका निधन हुआ। वर्ष 1964 में 23 साल की उम्र में कान्स्टेंटाइन द्वितीय ने यूनान के राजा के रूप में काम संभाला था।

इससे पहले नौकायन में ओलंपिक स्वर्ण पदक जीतने के कारण वह पहले ही बहुत लोकप्रिय थे और राजा बनने के बाद उनकी शोहरत में इजाफा हुआ। कान्स्टेंटाइन द्वितीय का जन्म दो जून 1940 को एथेंस में हुआ था। उनके पिता प्रिंस पॉल और मां हनोवर की राजकुमारी फेडेरिका थीं।

वर्ष 1967 में सैन्य तख्तापलट के बाद कान्स्टेंटाइन ने यूनान के सैन्य शासकों से लोहा लिया किन्तु उन्हें निर्वासन का सामना करना पड़ा। तानाशाही ने 1973 में राजशाही को समाप्त कर दिया और 1974 में लोकतंत्र बहाल होने के बाद हुए जनमत संग्रह ने कान्स्टेंटाइन द्वितीय के फिर से शासन करने की हर उम्मीद को तोड़ दिया। इसके बाद के दशकों में उनकी यूनान यात्राओं में बेहद कमी आई और हर बार उनकी यात्रा के दौरान राजनीतिक तूफान ही खड़ा हुआ। जीवन के आखिरी कुछ वर्षों में वह अपने गृह देश में बसने में कामयाब हुए।

Exit mobile version