Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

यूपी में कोरोना संक्रमण दर में गिरावट, लेकिन सवाधानी बरतने की जरुरत : सहगल

डा. नवनीत सहगल

डा. नवनीत सहगल

उत्तर प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है, लेकिन यह समय और अधिक सावधान रहने का है और आज से स्कूल एवं संस्थाएं भी खुल गई, इसलिए अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

राज्य के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने आज यहां संवाददाताओं को बताया कि प्रदेश में कोविड-19 के संक्रमण दर में लगातार गिरावट आ रही है, लेकिन यह समय और अधिक सावधान रहने का है। उन्होंने कहा कि आज से नौवीं से 12वीं तक के स्कूल एवं संस्थाएं भी खुल गई, इसलिए और अधिक सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

राज्य की सभी पंचायत भवनों को इंटरनेट से जोड़ने की व्यवस्था की जा रही है : योगी

उन्होंने बताया कि पंचायतीराज विभाग एवं ग्राम विकास विभाग द्वारा सामुदायिक शौचालय/पंचायत भवनों के निर्माण का आज मुख्यमंत्री ने वर्चुअल शिलान्यास किया। गांव में सामुदायिक शौचालय बनने से महिला सम्मान एवं महिला सुरक्षा के कार्य को भी आगे बढ़ाया जा रहा है। प्रत्येक सामुदायिक शौचालय में स्थानीय महिला समूह की महिलाओं कों सामुदायिक शौचालयों के रखरखाव की जिम्मेदारी दी जायेगी। जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में लगभग 58 हजार रोजगार के अवसर सृजित होंगे।

श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश में औद्योगिक गतिविधियां तेजी से संचालित हो रही है। प्रदेश में विद्यमान 4.35 लाख इकाईयों को आत्मनिर्भर पैकेज के तहत 10,727 करोड के ऋण स्वीेकृत कर वितरित किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश रोजगार एवं स्वरोजगार सृजन अभियान में इस वित्तीय वर्ष में 14 मई से आज तक 5.74 लाख नई डैडम् इकाईयों को 15,461 करोड के ऋण वितरण किया गया है। उन्होंने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष में लाॅकडाउन खुलने के बाद लगभग 10 लाख एमएसएमई इकाइयों को 26 हजार करोड़ रूपये का ऋण वितरित किया गया हैं। जिससे लगभग 25 लाख नये रोजगार के अवसर सृजित हुए।

उन्होंने बताया कि प्रदेश में वर्तमान में 4000 धान क्रय केन्द्र स्थापित है। अब तक 1,04,399.21 मीट्रिक टन धान की खरीद सुनिश्चित की जा चुकी है जबकि गत वर्ष इस अवधि में धान की खरीद 11,988.52 मीट्रिक टन की गयी थी। किसानों का धान क्रय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ कि शीर्ष प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि किसानों के खाते में 72 घण्टे के अन्दर समुचित मूल्य आहरित किये जाने के निर्देश दिए गये हैं।

Exit mobile version