Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

कोरोना का कहर: ब्रिटेन की सुपरमार्केट में अब मास्क लगाना किया गया अनिवार्य

मास्क लगाना अनिवार्य

लंदन। ब्रिटेन में कोरोना वायरस संक्रमण से निपटने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक दिशा-निर्देशों के अनुसार इंग्लैंड में दुकानों, सुपरमार्केट, इनडोर शॉपिंग सेंटर और स्टेशन तथा हवाई अड्डों में शुक्रवार से मास्क लगाना अनिवार्य कर दिया गया है। कोविड-19 से निपटने के लिए लगाई गई पाबंदियों में और ढील देने के साथ ही जारी किए नए दिशा-निर्देशों के तहत लोगों का मास्क लगाना, स्कार्फ या बन्डाना से मुंह और नाक ढकना अनिवार्य होगा।

राजस्थान में जारी सियासी संकट के बीच आज हाईकोर्ट के फैसले पर सभी की निगाहें

खाद्य पदार्थ खरीदते समय और कैफे या दुकानों से सामान लेते समय भी मास्‍क पहनना अनिवार्य होगा। ब्रिटेन के स्वास्थ्य एवं सामाजिक देखभाल विभाग (डीएचएससी) ने कहा कि अगर आप किसी ऐसी जगह पर हैं, जहां बैठकर खाने की व्यवस्था है तो आप खाने या पीने के लिए मास्क उतार सकते हैं।

संजीत यादव की हत्‍या पर कानून व्‍यवस्‍था को लेकर प्रियंका गांधी ने किया योगी सरकार घेराव

उसने कहा कि 11 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए, दिव्यांग तथा सांस लेने में परेशानी या कोई अन्य स्वास्थ्य संबंधी समस्या होने पर भी मास्क लगाना अनिवार्य नहीं होगा। डीएचएससी ने कहा कि ऐसे सबूत मिले हैं, जिनमें मास्क लगाने से संक्रमण फैलने का खतरा कम होने की बात सामने आई है। खासकर ऐसे मामलों में जहां लोगों में वायरस के लक्षण दिखाई नहीं देते।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री मैट हैनकॉक ने कहा कि पाबंदियों में अब और ढील देने के मद्देनजर, जरूरी है कि हम सुरक्षित खरीदारी करें, दिशा-निर्देशों का पालन कर वायरस के खिलाफ लड़ाई में अपनी भूमिका निभाएं।

Exit mobile version