Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘बच्चों के लिए कोविड-19 वैक्सीन इस साल आने की उम्मीद नहीं’

माॅस्को । दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन जल्द ही विकसित करने का दावा कर रूस रहा है। यहां के संस्थान ‘द गामाले साइंटिफिक रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी’ के प्रमुख अलेक्जेंडर गिंसबर्ग ने कहा कि बच्चों के लिए इस वर्ष कोविड-19 की वैक्सीन आने की उम्मीद नहीं है।

दीया और बाती की आरजू राठी कर रही है कोरोना काल में शादी

श्री गिंसबर्ग ने कहा है कि इस समय रूस में सिर्फ वयस्क व्यक्तियों पर इस वैक्सीन का परीक्षण किया जा रहा है।उन्होंने कहा कि मुझे पूरी उम्मीद है कि यह वैक्सीन बच्चों के लिए भी फायदेमंद होगी, लेकिन रूस के कानून के हिसाब से इस वैक्सीन के वयस्क व्यक्तियों पर परीक्षण की प्रक्रिया का चक्र पूरा हो जाने के बाद ही इसका बच्चों पर परीक्षण किया जा सकता है। इस समय में 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों पर इस वैक्सीन के तीसरे चरण का परीक्षण किया जा रहा है।

आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत पहुंचे लखनऊ,शाम को रवाना होंगे अयोध्या

वहीं द सेचेनोव इंस्टीट्यूट फॉर ट्रांसलेशनल मेडिसिन एंड बायोटेक्नोलॉजी के निदेशक वदिम तारासोव ने बताया कि बच्चों पर इस वैक्सीन का परीक्षण करने से पहले कम उम्र के जानवरों पर इसका परीक्षण किया जायेगा और इसके बाद ही बच्चों पर इस वैक्सीन के परीक्षण का फैसला किया जाएगा।

उन्होंने कहा ​कि यह कहना जल्दबाजी होगी कि इस वैक्सीन का उपयोग बच्चों पर किया जाएगा। बच्चे कोरोना के जाेखिम वाले समूह में नहीं हैं।

Exit mobile version