Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

देश के अन्य राज्यों की तुलना में यूपी में अपराध नियंत्रण की स्थिति बेहतर

National Crime Records Bureau

National Crime Records Bureau

लखनऊ। देश में जनसंख्या की दृष्टि से सबसे बड़ा राज्य होने के बावजूद उत्तर प्रदेश में अपराध नियंत्रण की स्थिति अन्य राज्यों एवं केन्द्र शासित प्रदेशों की तुलना में बेहतर है।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को यहां बताया कि जनसंख्या की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश को सबसे बड़ा राज्य है। आकड़ों के अनुसार उत्तर प्रदेश में हुए अपराध देश में ऐसे पंजीकृत अपराधों का 10.92 प्रतिशत है, जबकि जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश की आबादी देश की आबादी का 16.85 प्रतिशत है।

ISIS के संदिग्ध आतंकी अबू युसूफ के बलरामपुर घर में मिला विस्फोटक

गृह विभाग के प्रवक्ता ने यहां बताया कि राज्यों के बीच अपराधों की स्थिति की तुलना करने में अपराध के कुल आकड़ों का प्रयोग नहीं किया जा सकता है क्योंकि राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो द्वारा क्राइम रेट का प्रयोग किये जाने की बात कही गयी है।

राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो के अनुसार प्रति एक लाख जनसंख्या के सापेक्ष अपराधों की संख्या को अपराध दर के रूप में परिभाषित किया गया है। यह एक स्थापित वास्तविक संकेतक है, जो राज्य के आकार और जनसंख्या में वृद्धि के प्रभाव को संतुलित करता है। अतः क्राइम रेट ही अपराधों की सही स्थिति समझने के लिए एक प्रामाणिक संकेतक है।

गृह विभाग के प्रवक्ता ने बताया है कि राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो के द्वारा प्रकाशित 2018 के अनुसार भारतवर्ष में कुल 31,32,954, भा0द0वि0 के अपराध पंजीकृत हुए। इनमें से 3,42,355 भा0द0वि0 के अपराध उत्तर प्रदेश में घटित हुए जो कि देश में ऐसे पंजीकृत अपराधों का 10.92 प्रतिशत है, जबकि जनसंख्या के आधार पर उत्तर प्रदेश की आबादी देश की आबादी का 16.85 प्रतिशत है।

योगी पर भड़के अखिलेश, बोले- संसद की गरिमा गिराने वाले संविधान का क्या करेंगे मान?

राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो नई दिल्ली के अध्याविधिक आंकडों के अनुसार वर्ष-2018 में विभिन्न अपराध शीर्षकों में देश के 28 राज्य एवं नौ केन्द्रशासित प्रदेश कुल 37 प्रदेशों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश की वर्तमान स्थिति डकैती में 31वाॅ, लूट में 20वाॅ, हत्या में 26वाॅ, हत्या के प्रयास में 21वाॅ, नकबजनी में 32वाॅ, बलात्कार में 24वाॅ, शीलभंग में 14वाॅ, पाॅक्सों अधिनियम के अपराधों में 23वाॅ, महिला सम्बन्धी अपराधाें में 15वाॅ एवं कुल भादवि के अपराधों में 24वाॅ स्थान है।

उन्होंने बताया कि डकैती में 31वाॅ स्थान से तात्पर्य यह है कि देश में 30 राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों में डकैती की क्राइम रेट उत्तर प्रदेश से अधिक है। इसी प्रकार लूट में 20वाॅ स्थान से तात्पर्य यह है कि देश में 19 राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों में लूट की क्राइम रेट उत्तर प्रदेश से अधिक है।

प्रणब मुखर्जी के निधन की अफवाह फैलाने वाला यूपी का शिक्षक निलंबित

राष्ट्रीय अपराध अभिलेख ब्यूरो नई दिल्ली के अध्याविधिक आंकडों के अनुसार वर्ष-2018 में प्रदेश पुलिस द्वारा अपराधियों के विरूद्ध की गयी कार्यवाही में देश के अन्य राज्यों एवं केन्द्रशासित प्रदेशों के सापेक्ष उत्तर प्रदेश में महिला सम्बन्धी अपराधों में दोषसिद्ध, साइबर अपराधों में दोषसिद्ध, शस्त्रों के जब्तीकरण एवं जाली मुद्रा जब्तीकरण में अपराध पंजीयन में प्रथम स्थान, भादवि के अपराधों में गिरफ्तारी, भादवि के अपराधों में गिरफ्तार अभियुक्तों का दोषसिद्ध, भादवि और एसएलएल के अपराधों में गिरफ्तार अभियुक्तों का दोषसिद्ध में द्वितीय, एसएलएल के अपराधों में गिरफ्तार अभियुक्तों का दोषसिद्ध में तृतीय तथा सम्पत्ति की बरामदगी में छठा स्थान प्राप्त किया गया है।

गृह विभाग के प्रवक्ता ने यह भी बताया कि एन0सी0आर0बी0 द्वारा जारी रिर्पोट 2018 के अनुसार पुलिस द्वारा अपराधियों के विरूद्ध की गयी कार्यवाही एवं अपराधियों को सजा दिलाये जाने में उत्तर प्रदेष देश के अन्य राज्यों तथा केन्द्रशासित प्रदेशों से काफी बेहतर है। स्पष्ट है कि सरकार के निरन्तर प्रयासों द्वारा जनसामान्य में सुरक्षा की भावना बढ़ी है।

कल्बे जवाद बोले-मुहर्रम पर पुलिस की गाइडलाइन असंवैधानिक और अवैध

अपराधियों पर जीरो टॉलरेंस की सख्त नीति का यह सुखद परिणाम रहा है कि अब यूपी का नौजवान अपराध का रास्ता छोड़कर पुलिस तथा अन्य भर्तियों में अपनी प्रतिभा और ऊर्जा का समावेश कर रहे हैं। यूपी से बाहर पलायन कर गये नौजवान हजारों की संख्या में यहाँ वापस आ कर रोजगार कर रहे हैं या खुद का व्यवसाय कर रहे हैं।

प्रदेश सरकार ने क्राइम कंट्रोल करने और लॉ एंड ऑर्डर स्थापित करने में निष्पक्ष कार्यवाही का सिद्धांत रखा और किसी भी जाति, धर्म, वर्ग, अमीर, गरीब, रसूखदार, राजनीतिक एवं गैर राजनीतिक व्यक्ति में किसी प्रकार का पक्षपात नहीं रखा और कानून तोड़ने वालों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की।

यूपी विधानसभा का मॉनसून सत्र अनिश्चितकाल के लिए स्थगित

संगठित अपराध का खात्मा करने के उपरांत एसटीएफ आज परीक्षाओं में नकल और पेपर लीक जैसी धांधली को रोकने एवं जड़ से समाप्त करने के लिये सफलतापूर्वक कार्य कर रही है। यह कार्य प्रत्यक्ष रूप से युवाओं के भविष्य सृजन से सम्बंधित है और इससे युवा वर्ग में सरकार की साख बहुत बढ़ी है।

Exit mobile version