Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

CUET UG के लिए रजिस्ट्रेशन डेट बढ़ी, अब इस तारीख तक करें अप्लाई

CUET-UG

CUET-UG

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट (CUET-UG) 2023 के लिए ऑनलाइन एप्लिकेशन फॉर्म जमा करने की अवधि बढ़ा दी गई है. अब CUET UG के लिए एप्लिकेशन फॉर्म सब्मिट करने की आखिरी तारीख 30 मार्च है.यूनिवर्सिटी ग्रांट्स कमीशन (UGC) के चीफ एम जगदीश कुमार ने इसकी जानकारी दी. स्टूडेंट्स अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल वेबसाइट nta.ac.in और cuet.samarth.ac.in देख सकते हैं.

CUET UG के लिए पहले अप्लाई करने की आखिरी तारीख 12 मार्च थी. एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक, एग्जाम का आयोजन 21 से 31 मई के बीच करवाया जाने वाला है. स्टूडेंट्स रजिस्ट्रेशन के बाद 30 मार्च रात 11 बजे तक एप्लिकेशन फीस भर पाएंगे. CUET UG 2023 एप्लिकेशन करेक्शन विंडो 1 से 3 अप्रैल के बीच खुला रहेगा.

शेड्यूल के मुताबिक, CUET 2023 एग्जाम सिटी स्लिप को 30 मार्च को जारी किया जाएगा. बोर्ड एग्जाम दे रहे स्टूडेंट्स को साथ ही साथ इस एग्जाम की भी तैयारी करनी है.

168 यूनिवर्सिटीज में मिलेगा CUET से एडमिशन

पिछले साल CUET यूजी एग्जाम में हिस्सा लेने वाली यूनिवर्सिटी की संख्या 90 थी. इस साल सीयूईटी यूजी स्कोर के आधार पर 168 यूनिवर्सिटीज में स्टूडेंट्स को एडमिशन दिया जाएगा. इसमें 44 सेंट्रल यूनिवर्सिटीज और 31 स्टेट यूनिवर्सिटीज जैसे बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी, भोपाल, डॉ बी आर अंबेडकर स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स, कर्नाटक, कॉटन यूनिवर्सिटी, गुवाहाटी और गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ यूनिवर्सिटी, दिल्ली शामिल हैं.

डिप्टी डायरेक्टर समेत इन पदों पर निकली वैकेंसी, upsc.gov.in पर करें आवेदन

एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ’27 डीम्ड यूनिवर्सिटीज हैं, जो स्टूडेंट्स को अपने अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम में सीयूईटी स्कोर के आधार पर एडमिशन देंगी. इस वर्ष 60 प्राइवेट यूनिवर्सिटीज भी कॉमन एंट्रेंस टेस्ट में हिस्सा ले रही हैं, जिसमें बेनेट यूनिवर्सिटी, उत्तर प्रदेश, एनआईआईटी यूनिवर्सिटी, राजस्थान और यूपीईएस, देहरादून शामिल हैं.’

पिछले साल लाया गया CUET

UGC ने पिछले साल मार्च में ऐलान किया कि देश की सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटीज के अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट में मिले स्कोर का इस्तेमाल किया जाएगा. पहले यूजी कोर्सेज में एडमिशन 12वीं क्लास के नंबरों के आधार पर मिलता था. अंडरग्रेजुएट कोर्सेज में एडमिशन प्रोसेस जुलाई तक पूरा जाएगा. नए एकेडमिक सेशन की शुरुआत एक अगस्त से हो जाएगी.

Exit mobile version