Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दिल्ली: खेत की आग में स्पाइक के कारण हवा की गुणवत्ता खराब होने की संभावना

दिल्ली Delhi

खेत की आग

राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता मंगलवार सुबह “मध्यम” श्रेणी में दर्ज की गई थी, लेकिन आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा और पड़ोसी सीमा क्षेत्रों में खेत की आग में स्पाइक के कारण इसके खराब होने की संभावना है। पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के वायु गुणवत्ता मॉनिटर, SAFAR, ने कहा कि शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) बुधवार और गुरुवार को “मध्यम” श्रेणी में रहेगा और इसके बाद बिगड़ना शुरू हो जाएगा। शहर ने सुबह 10.30 बजे 177 का वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) दर्ज किया, जो “मध्यम” श्रेणी में आता है।

WHO ने बढ़ती ‘महामारी थकान’ के खिलाफ कार्रवाई के लिए की बातचीत

सोमवार को, 24-घंटे की औसत AQI 179 थी। 0 और 50 के बीच एक AQI को ‘अच्छा’, 51 और 100 ‘संतोषजनक’, 101 और 200 ‘मध्यम’, 201 और 300 ‘गरीब’, 301 और 400 ‘बहुत माना जाता है। गरीब ‘, और 401 और 500’ गंभीर ‘। “पंजाब, हरियाणा और पड़ोसी सीमा क्षेत्रों के आसपास स्टबल बर्निंग में तेज वृद्धि देखी गई। सीमा परत हवा की दिशा परिवहन के लिए अनुकूल है (प्रदूषकों की)। यह आने वाले दिनों में दिल्ली को प्रभावित करना शुरू कर देगा, “एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) ने कहा।

उबर ने कर्मचारी आवागमन सेवा की शुरू

इसके अलावा, दिल्ली में दर्ज न्यूनतम तापमान में भी गिरावट देखी गई है। आपको बता दें कि मंगलवार को यह सामान्य से तीन डिग्री कम 18.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। कम तापमान और स्थिर हवाएँ वायु गुणवत्ता को प्रभावित करने के साथ जमीन के पास प्रदूषकों के संचय में मदद करती हैं।

Exit mobile version