Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेस्टिवल के मौके पर अपनी सेहत से न करें समझौता, अपनाए ये हेल्थी टिप्स

लाइफस्टाइल डेस्क.   त्योहार के मौके पर मिठाई और बाकी तली-भुनी चीज़े और पकवान खाने से खुद को रोक पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. लेकिन ये अनहेल्थी चीज़े आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकती हैं. त्योहारों में सेहत को नजरअंदाज करना बिल्कुल सही नहीं है. ऐसे में हम आपको कुछ हेल्थी टिप्स बता रहे हैं जिन्हे अपनाकर आप त्योहार का आनंद बिना अपनी सेहत को नुक्सान पहुंचाए भी ले सकती हैं.

आराध्या बच्चन के बर्थडे पर उनका ये क्यूट डांस वीडियो हो रहा तेजी से वायरल

तलने के बजाय खाने को फ्राई करें-

त्योहारों के मौसम में तले-भुने खाने से परहेज करना मुश्किल हो जाता है. हालांकि अगर आप ऐसे पकवानों से दूरी बनाकर रखना चाहते हैं तो इसका एक विकल्प निकाल सकते हैं. खाने की चीजें आप तलने की बजाय फ्राई कर खाने की कोशिश करें. इससे आप तेल का सेवन करने से तो बचेंगे ही, साथ ही खाना ज्यादा लजीज लगेगा.

चीनी का विकल्प आजमाएं-

त्योहारों की थाली मीठे पकवान के बगैर खाली लगती है. इस दौरान के खाने में तमाम तरह के मीठे व्यंजन परोसे जाते हैं. सेहत का ध्यान रखते हुए आप इन पकवानों को चीनी की बजाय दूसरी चीजों से मीठा बना सकते हैं. आप चीनी की जगह गुड़, अंजीर, खजूर और केसर से अपने डिश को स्वादिष्ट बना सकते हैं.

भाई दूज पर अब मिठाई के साथ चॉकलेट का भी ट्रेंड शुरू हो गया है. हालांकि ये दोनों ही चीजें वजन को तेजी से बढ़ाने का काम करती हैं. इस फेस्टिवल सीजन व्हाइट या मिल्क चॉकलेट की जगह डार्क चॉकलेट खाएं. डार्क चॉकलेट में कोकोआ होता है जो एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है.

क्रीम का विकल्प ढूंढें- 

इस फेस्टिवल सीजन में आप कुछ नया ट्राई कर सकते हैं. अपने डिनर में ढेर सारी क्रीम की जगह मैश किए हुए एवोकैडो का इस्तेमाल करें. यकीन मानिए, इससे सेहतमंद और स्वादिष्ट क्रीम का विकल्प और कुछ नहीं हो सकता है.
नमकीन की जगह सूखे मेवे- 

त्योहारों में सिर्फ मिठाई ही नहीं नमकीन पकवानों की भी भरमार होती है. अपने खाने में कम से कम नमक खाएं. आप सूखी नमकीन की जगह सूखे मेवे भी खा सकते हैं. ये प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं और दिल की सेहत के लिए अच्छे होते हैं.

कैंडी की जगह फल-

त्योहार के मौसम में घर तरह-तरह की कैंडी से भर जाता है. आप इसका भी सेहतमंद विकल्प अपना सकते हैं. कैंडी की बजाय फल खाएं. फलों में सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं. इससे आपकी भूख भी शांत होगी और आप बेवजह की चीजें खाने से बचेंगे.

घर पर बनाएं मीठे पकवान-

बाहर की मिठाई खाने की बजाय घर पर ही पकवान बनाएं तो बेहतर होगा. खुद बनाने से आप अपने डिश में तरह-तरह की चीजें डालकर इसे और स्वादिष्ट और सेहत से भरपूर बना सकते हैं. आप चाहें तो नारियल के लड्डू, बर्फी, मेवे के लड्डू या गाजर का केक घर पर बना सकते हैं.

Exit mobile version