Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

तुलसी पर जल अर्पित करते समय न करें ये काम, मां लक्ष्मी हो जाएंगी नाराज

New Year

Tulsi

हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) के पौधे का विशेष महत्व है. हिंदू धर्म के अधिकतर लोगों के घर में तुलसी का पौधा अवश्य लगाया जाता है. धार्मिक शास्त्रों में भी तुलसी के पौधे को अन्य वनस्पतियों से ज्यादा शुभ और मंगलकारी माना गया है. भगवान विष्णु को तुलसी (Tulsi)  अतिप्रिय है. भोपाल के रहने वाले ज्योतिषाचार्य पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा कहते हैं कि मान्यता के अनुसार यदि आपके घर में तुलसी का पौधा लगा हुआ है तो रोज सुबह स्नान करके बाद तुलसी में जल अवश्य देना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि इससे जीवन में आने वाली परेशानियां और दुर्भाग्य दूर होता है.

-एकादशी के दिन न दें तुलसी (Tulsi) में जल

धार्मिक मान्यता है कि एकादशी के दिन तुलसी के पौधे में जल नहीं दिया जाना चाहिए. ऐसा माना जाता है कि एकादशी वाले दिन तुलसी में जल देने से माता लक्ष्मी रुष्ठ होती हैं. इससे व्यक्ति के जीवन में कई प्रकार की आर्थिक परेशानियां आ सकती हैं. इसके अलावा यह भी मान्यता है कि इस दिन तुलसी माता भगवान विष्णु के लिए निर्जला व्रत रखती हैं, इसलिए एकादशी के दिन तुलसी में जल देने से बचना चाहिए.

-बिना सिलाई के वस्त्र

पुराणों में बताए विवरण के अनुसार तुलसी के पौधे में जल देते समय हमेशा इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आपने बिना सिलाई का एक वस्त्र पहना हुआ है. सिले हुए कपड़े पहनकर तुलसी में जल देने से लाभ प्राप्त नहीं होता.

-सूर्योदय में करें जल अर्पण

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार तुलसी में जल देने का सबसे उपयुक्त समय सुबह सूर्योदय काल का है. ऐसा माना जाता है कि सूर्योदय के समय तुलसी में जल देने से विशेष लाभ की प्राप्ति होती है और आर्थिक संकटों से छुटकारा मिलता है.

-अधिक मात्रा में ना दें जल

तुलसी के पौधे में अधिक मात्रा में जल नहीं चढ़ाया जाना चाहिए. ऐसा करने से तुलसी के पौधे की जड़ें सड़ जाती हैं. जिससे तुलसी का पौधा सूख सकता है और ऐसा माना जाता है कि घर में लगा तुलसी का पौधा सूख जाना अच्छा नहीं होता.

-दक्षिण दिशा में न रखें तुलसी (Tulsi) 

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी के पौधे को कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है. इसके साथ ही इस दिशा में तुलसी रखने से बुरा प्रभाव भी पड़ता है.

Exit mobile version