Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

31 जुलाई से पहले कर लें ये जरूरी काम, नहीं तो अटक जाएंगे रुपए

PM Kisan Nidhi

PM Kisan Nidhi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi) के जरिए से केंद्र सरकार देशभर के करोड़ों किसानों (Farmers) को हर साल छह हजार रुपये की आर्थिक मदद करती है। दो-दो हजार रुपये की तीन किस्तों के जरिए से दिए जाने वाले रुपये से किसानों को काफी मदद मिलती है। बीती 31 मई को मोदी सरकार ने किसानों को दो हजार रुपये की 11वीं किस्त ट्रांसफर की थी। दस करोड़ से अधिक किसानों को इससे फायदा मिला था। अब किसान अगली यानी कि 12वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।

पीएम किसान योजना में हर चार महीने के अंतराल पर किसानों के बैंक अकाउंट में दो हजार रुपये भेजे जाते हैं। किसानों के खाते में जुलाई से लेकर सितंबर तक 12वीं किस्त का पैसा भेजा जा सकता है। माना जा रहा है कि सितंबर के आखिरी दिनों में किसानों को सौगात मिल सकती है।

लाभ लेने के लिए जरूर करें ये काम

यदि आप पीएम किसान योजना के लाभार्थी हैं, तो फिर आपको ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है। यदि आप ई-केवाईसी नहीं करवाते हैं तो फिर हो सकता है कि आप अगली किस्त का फायदा पाने से वंचित रह जाएं। ऐसे में करोड़ों किसानों को फौरन ई-केवाईसी करवा लेना चाहिए। इसके लिए आखिरी तारीख 31 जुलाई है। केंद्र सरकार ने बीते दिनों ई-केवाईसी की तारीख को बढ़ाकर 31 जुलाई कर दिया था।

सीएम योगी ने आज़म खान पर किया कटाक्ष, कहा- रस्सी जल गई पर ऐंठ नहीं गई

बता दें कि पीएम किसान योजना के तहत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 31 मई को 11वीं किस्त जारी की थी। दस करोड़ से अधिक किसानों के बैंक खातों में 21 हजार करोड़ रुपये की राशि भेजी गई थी। वहीं, यदि किसी किसान को इस योजना से जुड़ी कोई समस्या है तो उसके लिए हेल्पलाइन नंबर भी जारी किए गए हैं।

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर 

पीएम किसान योजना टोल फ्री नंबर:  011-24300606,

पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर: 155261

पीएम किसान योजना ईमेल आईडी: ई-मेल आईडी: pmkisan-ict@gov.in

Exit mobile version