Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

दूरसंचार विभाग ने भारत इंटरनेट उत्सव किया लॉन्च

Bharat Internet Utsav

Bharat Internet Utsav

नयी दिल्ली। इंटरनेट की परिवर्तनकारी भूमिका को अपनाने के लिए दूरसंचार विभाग ने मायगोव के सहयोग से ‘भारत इंटरनेट उत्सव’ (Bharat Internet Utsav)  लाँच किया है जिसमें नागरिक किसी भी सोशल मीडिया हैंडल पर 2 मिनट तक अपने वीडियो साझा कर सकते हैं कि इंटरनेट ने लोगों के जीवन को कैसे बदल दिया है।

इस वीडियो को भारत इंटरनेट उत्सव (Bharat Internet Utsav)  या ड्राइव लिंक में अपलोड किया जा सकता है और उसी लिंक को मायगोव पर सबमिट किया जा सकता है। सर्वश्रेष्ठ कहानियों को 15,000 रुपये तक के पुरस्कार दिए जाएंगे। प्रतियोगिता मायगोव पर 21 अगस्त 2023 तक आयोजित की जाएगी।

इंटरनेट कनेक्टिविटी, ज्ञान को साझा करने और सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए एक अनिवार्य उपकरण के रूप में उभरा है। दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (यूएसओएफ) के माध्यम से देश के विभिन्न हिस्सों विशेषकर दूरदराज और व्यावसायिक रूप से अव्यावहारिक क्षेत्रों में नागरिकों के लिए किफायती और उच्च गुणवत्ता वाला इंटरनेट सुनिश्चित करने के लिए कई कदम उठाए हैं।

विभिन्न प्रकार के प्रक्रियात्मक, संरचनात्मक और कानूनी सुधार किए गए, जिससे तेजी से रोलआउट हुआ। परिणामस्वरूप नौ महीनों में लगभग एक साइट प्रति मिनट की दर से 2.7 लाख से अधिक 5जी साइटें स्थापित हुईं, जिससे भारत दुनिया के शीर्ष तीन 5जी पारिस्थितिकी तंत्रों में से एक बन गया। इंटरनेट की किफायती पहुंच को सक्षम करने के लिए डेटा की लागत लगभग 10 रुपये प्रति जीबी तक कम कर दी गई है।

मंत्रिमंडल विस्तार पर हरदा का बयान निराशा जनक

मानवीय कहानियों में दूसरों को प्रेरित करने और सशक्त बनाने की शक्ति है जिससे लोग डिजिटल तकनीक को अपनाने और अपने जीवन में इसी तरह के बदलाव लाने में सक्षम हो सकें। ऐसी कहानियाँ हमें दिखाती हैं कि इंटरनेट ने कैसे अविश्वसनीय तरीके से हमारे देश के विभिन्न हिस्सों में रहने वाले लोगों के जीवन को बेहतर बनाया है।

डीओटी त्वरित समावेशी सामाजिक-आर्थिक विकास के लिए कभी भी, कहीं भी सुरक्षित, विश्वसनीय, सस्ती और उच्च गुणवत्ता वाली एकीकृत दूरसंचार सेवाएं सुनिश्चित करने के लिए लगातार काम कर रहा है।

Exit mobile version