Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

प्रदेश में 4000 करोड़ से ज्यादा की पेयजल योजनाएं स्वीकृत : चुफाल

हल्द्वानी। उत्तराखंड की भाजपा सरकार ने आम जन तक शुद्ध पेयजल मिले, इसके लिए जल जीवन मिशन की योजना का शुभारंभ की।

उन्होंने बताया कि योजना जब प्रारंभ हुई उस समय प्रदेश में केवल 8.5 प्रतिशत कनेक्शन थे। वर्तमान में 60 प्रतिशत जल कनेक्शन हैं और पूरे प्रदेश में 15 लाख कनेक्शन हो गए हैं।

पेयजल मंत्री बिशन सिंह चुफाल ने मीडिया से बातचीत में बताया कि भाजपा सरकार विकास के लिए प्रतिबद्ध हैं और युवा मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के नेतृत्व चार माह में ऐतिहासिक कार्य हुए हैं। सभी को शुद्ध जल मिले इसके लिए प्रदेश में 4000 करोड़ से ज्यादा की योजनाएं स्वीकृत हो गईं हैं।

प्रदेश में सभी स्कूलों आंगनबाड़ी केंद्रों में सभी जगह पेयजल संयोजन दे दिए हैं। हर ग्राम सभा में पांच महिलाओं का चयन किया गया है हर ग्राम सभा में। इनको टेस्टिंग किट दी गयी है, जो पानी की गुणवत्ता जांचेंगे।

अगर पानी की गुणवत्ता सही नहीं हुई तो उसकी गुणवत्त्ता सुधारी जाएगी। हर व्यक्ति को प्रतिदिन 55 लीटर पानी मिलेगा। सिटी वाटर प्लांट का प्लान अपलोड कर दिया गया है। शहरों में नमामि गंगे के तहत प्रतिदिन 155 लीटर पानी मिलेगा।

नदियों को अविरल और साफ बहाने के लिए काम शुरू-

पिथौरागढ़ हरिद्वार मेडिकल कॉलेज डबल इंजन सरकार का कमाल है। अब स्वास्थ्य बजट 800 करोड़ से 3000 करोड़ कर दिया है। विजय संकल्प में यात्रा में जनता का समर्थन अभूतपूर्व है। चार महीने में 700 से ज्यादा निर्णय लिए गए हैं।

चुफाल ने कहा कि 2022 में जनता भाजपा के विकास के साथ खड़ी है और फिर से भाजपा सरकार बनेगी। उन्होंने कहा कि उत्तराखंड ऐसा पहला पर्वतीय राज्य होगा, जहां 2023 से पहले सभी परिवारों को नल मिल जाएगा।

योगी सरकार का फैसला, जनरल विपिन रावत के नाम से जाना जाएगा मैनपुरी का सैनिक स्कूल

उन्होंने बताया कि हरिद्वार से गौमुख तक इस तर्ज पर काम हुआ है। मल गन्दगी को पानी मे नहीं डाला जाएगा। जल जीवन मिशन के जो मानक हैं उसके हिसाब से एक परिवार पर 47 हजार ही खर्च हो सकता था। इसके बाद 2 लाख एक परिवार पर खर्च हो रहा है। पिथौरागढ़ से देहरादून अब 9.5 घण्टे ही लगता है।

Exit mobile version