Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस मुस्लिम देश ने शराब को लेकर किया बड़ा फैसला, हर कोई हुआ हैरान

Alcohol

alcohol

दुबई जाने की प्लानिंग कर रहे शराब प्रेमियों के लिए अच्छी खबर है। दुबई में शराब (Alcohol) बिक्री को लेकर यूएई सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। शाही परिवार के आदेश पर सरकार की ओर से अल्कोहल की बिक्री पर लगाए जाने वाला 30 फीसदी टैक्स खत्म करने का ऐलान कर दिया गया है। साथ ही शराब लाइसेंस के लिए वसूली जाने वाली मोटी फीस भी खत्म कर दी है। शाही अल मख्तूम परिवार की ओर से यह फैसला दुबई में टूरिज्म को बढ़ावा के लिए किया गया है।

एक जनवरी, 2023 को यूएई सरकार से जुड़े दुबई के दो अल्कोहल (Alcohol) रिटेलर्स की ओर यह घोषणा की गई है। दोनों रिटेलर्स की ओर से जानकारी देते हुए कहा गया कि दुबई में शराब पर लगने वाले टैक्स को समाप्त कर दिया गया है।

दुबई में शराब (Alcohol) का बढ़ता कारोबार, रमजान में भी बिक्री की अनुमति

शराब को लेकर किसी भी खाड़ी देश में ऐसे फैसले होना वाकई सोच से दूर हैं। लेकिन यूएई सरकार ने इन्हें सच कर दिखाया है। सरकार हर तरीके से पर्यटकों को रिझाने की पूरी कोशिश कर रही है। नए साल पर हुई इस घोषणा से पहले भी दुबई में शराब को लेकर नियमों काफी ढील की जा चुकी है।

दुबई में रमजान के महीने में शराब बिक्री पर अब रोक नहीं है। इसके साथ ही कोरोना लॉकडाउन के दौरान तो शराब की होम डिलीवरी की भी अनुमति दे दी गई थी। शराब को लेकर यूएई सरकार का यह काफी बोल्ड फैसला बताया गया था।

दुबई की अर्थव्यवस्था का खास हिस्सा है शराब (Alcohol) 

दुबई दुनिया के उन शहरों में से एक है, जहां हर साल भारी तादाद में पर्यटक घूमने के लिए पहुंचते हैं। टूरिस्ट ही इस शहर की लाइफलाइन भी हैं। दुबई की अर्थव्यवस्था में पर्यटकों का काफी योगदान है, इसी वजह से शराब भी दुबई की इकॉनोमी का खास हिस्सा बन गई है। ताजा फैसला भी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए ही किया गया है, जिसका फायदा भी सरकार को मिल सकता है।

एसोसिएटेड  प्रेस के अनुसार, वर्तमान में दुबई में शराब के दाम सस्ते नहीं हैं। अगर आप दुबई के किसी एक बार में पिंट बीयर भी लेते हैं तो उसकी कीमत आपको 10 डॉलर तक पड़ सकती है, यानी भारतीय रूपये के अनुसार, वह बीयर आपको 700 से 800 रुपयों के बीच मिलेगी। वहीं अगर आपको बीयर के अलावा अन्य चीजें जैसे विस्की या वोदका चाहिए तो उसके लिए आपको और ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ सकती है।

दुबई में शराब (Alcohol) पीते हैं तो एक प्लास्टिक कार्ड रखना जरूरी

अगर आप दुबई में शराब का सेवन करते हैं तो आपको कुछ नियमों का पालन करने की जरूरत है, नहीं तो कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ सकता है। इन नियमों में सबसे जरूरी है, एक प्लास्टिक कार्ड रखना। यह कार्ड आपको दुबई पुलिस की ओर से बनाकर दिया जाता है।

नौनिहाल को अच्छी शिक्षा और संस्कार के लिए सरकार संकल्पित: सीएम धामी

यह एक कार्ड दुबई में एक तरह से शराब खरीदने का परमिट है। अगर आपके पास यह कार्ड तो तभी आपको शराब मिलेगी। और अगर आप कहीं खराब पी रहे हैं और आपके पास यह कार्ड नहीं है तो आपके ऊपर भारी जुर्माना लगाया जा सकता है। यहां तक इस नियम में गिरफ्तारी का भी प्रावधान है।

Exit mobile version