Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

विद्युत व्यवस्था में परीक्षण खण्ड का अत्यधिक महत्व: आशीष गोयल

Ashish Goyal

Ashish Goyal

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की विद्युत व्यवस्था को और बेहतर बनाने तथा उपभोक्ताओं को सही रीडिंग का बिल प्राप्त हो सके, इसके लिये शक्ति भवन में मीटर से सम्बन्धित टेस्ट डिवीजन (परीक्षण खण्ड) के अधिकारियों की समीक्षा बैठक के साथ कार्यशाला आयोजित की गयी। शक्ति भवन के 15वें तल पर आयोजित इस कार्यशाला में पूरे प्रदेश के परीक्षण डिवीजन के अधिशासी अभियन्ता व उनके ऊपर के अधिकारी उपस्थित थे। इस बैठक के दौरान ही पाॅवर काॅरपोरेशन के अध्यक्ष (Ashish Goyal) ने एक अधिशासी अभियंता को कारण बताओ नाेटिस, जबकि दूसरे को तबादले का आदेश दिया।

इस कार्यशाला में उ0प्र0 पाॅवर काॅरपोरेशन के अध्यक्ष डा0 आशीष कुमार गोयल (Ashish Goyal) ने कहा कि प्रदेश की विद्युत व्यवस्था में परीक्षण खण्ड का अत्यधिक महत्व है। उपभोक्ताओं के हितों के साथ विभाग के लिये भी यह अत्यंत आवश्यक है कि मीटर स्टोर से निकलने के पूर्व उसकी विधिवत जांच हो। उपभोक्ता के परिसर में स्थापित होने पर उपभोक्ता संतुष्ट रहें। उसको मीटर से सम्बन्धित किसी तरह की शिकायत व संदेह न रहे। टेस्ट डिवीजन में नियुक्त अधिकारी अपने इस दायित्व को निभाएं।

10 किवा एवं ऊपर के उपभोक्ताओं को बिल न भेजने के कार्य में लापरवाही के आरोप में पूर्वांचल डिस्काम के निदेशक वाणिज्य एवं पांच अधिशासी अभियन्ताओं के विरूद्ध कार्यवाही करते हुए कारण बताओ नोटिस भेजने के लिए अध्यक्ष (Ashish Goyal) द्वारा निर्देशित किया गया। समीक्षा बैठक में अयोध्या में पकड़े गये मीटर का मामला भी उठा। इस पर अध्यक्ष ने कहा कि एक स्थान पर बड़ी संख्या में मीटरों का पकड़ा जाना एक गंभीर मामला है। प्रकरण की जाॅच हो रही है। जांच में जो लोग भी विभाग के दोषी पाये जाएंगे, उनको सेवा से बर्खास्त करने के साथ जेल भेजा जायेगा।

ऊर्जा मंत्री की अनोखी पहल, वाट्सएप ग्रुप व चैनल से जुड़ेंगे विद्युत उपभोक्ता

देवरिया में क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर के बारे में अधिशासी अभियन्ता (परीक्षण) संतोषजनक जवाब नहीं दे पाये। इस कारण काॅरपोरेशन के अध्यक्ष ने उन्हें स्थानांतरित करने के भी निर्देश दिये। अध्यक्ष (Ashish Goyal) ने कहा कि अक्टूबर में यह बैठक पुनः आयोजित की जायेगी। उसमें सभी सूचनाएं लेकर और तैयारी करके आप लोगों को आना है। तब तक आप अपने क्षेत्र के अधूरे कार्यो को पूर्ण कर लीजिये।

मऊ में आई0डी0एफ0 के अत्यधिक मामलों के लम्बित रहने और उसमें ढ़िलाई के कारण अधिशासी अभियन्ता (ई0डी0सी0 मऊ) को कारण बताओं नोटिस भेजने के निर्देश दिये। बैठक में प्रबन्ध निदेशक पंकज कुमार, प्रबन्ध निदेशक मध्यांचल भवानी सिंह खंगारौत सहित अनेक वरिष्ठ अधिकारी तथा प्रदेश भर के अधिशासी अभियन्ता (परीक्षण) उपस्थित थे।

Exit mobile version