Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

फेसबुक: भारत के डाटा सुरक्षा कानून में डिजिटल अर्थव्यवस्था को रफ़्तार देने की है क्षमता

डिजिटल युग के इस दौर में हर एक देश की अर्थव्यवस्था कहीं ना कहीं डिजिटल नीति पर भी आधारित है। यूं कह लें कि, आज के डिजिटलीकरण पर आपकी इकॉनमी भी आधारित है।

फेसबुक ने भारत की इकोनॉमी को लेकर बयान दिया है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि ‘‘निजी डेटा सुरक्षा विधेयक पर संयुक्त समिति के सदस्यों के साथ डेटा विनियम के मुद्दों पर चर्चा करने का अवसर मिलने से हम गौरवान्वित हैं। हमें भरोसा है कि देश के डेटा सुरक्षा कानून में देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था और वैश्विक डिजिटल व्यापार को गति देने की क्षमता है। हम सरकार के इस प्रयास में पूरा सहयोग देंगे।’’

यह भी पढ़ें:-ये चुनाव मध्यप्रदेश की दशा और दिशा को तय करने वाला है : तोमर

संसदीय समिति की बैठक की जानकारी रखने वाले सूत्र ने बताया कि समिति ने शुक्रवार को सोशल मीडिया कंपनी फेसबुक से उसके राजस्व, लाभ और देश में कर के भुगतान को लेकर सवाल जवाब किए। कंपनी से पूछा गया कि उनकी आय का कितना हिस्सा देश में डेटा सुरक्षा के लिए इस्तेमाल होता है।

कंपनी के नीतिगत प्रमुख अंखी दास ने समिति के समक्ष उसका पक्ष रखा। उनसे लगभग दो घंटे पूछताछ की गयी और कुछ कड़े सवाल पूछे गए। समिति में विभिन्न राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों ने सवाल-जवाब किए।

समिति के एक सदस्य ने बैठक के दौरान सुझाव दिया कि सोशल मीडिया मंच को उपयोक्ताओं के डेटा का उपयोग अपने विज्ञापन दाताओं के वाणिज्यिक लाभ या चुनावी प्रक्रिया को प्रभावित करने के लिए नहीं करना चाहिए।

Exit mobile version