Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

पीले दांतों से निजात पाने के लिए अपनाएं ये घरेलू उपाय

Yellow Teeth

Yellow Teeth

आपने वो गीत तो सुना ही होगा “तेरी हर मुस्कान में ना जाने कैसा जादू है”। अब आफताफ शिवदेशानी को कोई बताये कि ग्रेसी सिंह की इस मुस्कान के पीछे उनके चमकदार दाँतों (Teeth) का जादू हैं। जी हाँ, सफ़ेद और चमकदार दांत किसी की भी मुस्कान को ओर ज्यादा खुशनुमा बनाते हैं। इसलिए दांतों को चमकते हुए रखना चाहिए। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे घरेलू उपाय जिनको अपनाकर आप अपने दाँतों (Teeth)  की चमक को बढ़ा सकें। आइये जानते हैं उन उपायों के बारे में।

* नीबू : नीबू से कई तरह की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। यह सुंदरता को भी बढ़ाने वाला एक चमत्कारी फल है, जिसे महिलाएं खूब इस्तेमाल करती हैं। इसके लिए आप एक नीबू के रस में उतनी ही मात्रा में पानी मिला लें। खाने के बाद हर बार इस पानी से कुल्ला करने से दांत में जमा पीलापन दूर होता है। साथ ही सांसों की दुर्गंध भी दूर होती है।

* जामुन की छाल : जामुन की छाल को जलाकर उसे बारीक पीसकर उसका चूर्ण बना लें। फिर इसमें सेंधा नमक और काली मिर्च मिलाकर उससे नियमित रुप से मंजन करें।ऐसा करने से दांत और मसूड़े दोनों को मजबूती मिलेगी।

* तुलसी : भारतीय परम्परा में तुलसी को विशेष महत्व दिया गया है। तुलसी में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के साथ ही दांतों का पीलापन दूर करने की भी अद्भुत क्षमता पाई जाती है। तुलसी मुंह और दांत के रोगों से भी बचाती है। इसके लिए तुलसी के पत्तों को धूप में सुखा लें। फिर इसके पाउडर को टूथपेस्ट में मिलाकर ब्रश करें। इससे कुछ ही दिनों में आपके दांत (Teeth)  चमकने लगते हैं।

* अनार के फूल : अनार के फूलों को छांव में सूखाकर उसे बारीक पीसकर छान लें। फिर एक शीशी में भरकर रख लें। इस चूर्ण से रोजाना मंजन करने से दांत और मसूड़े बेहद मजबूत होते हैं।

* स्ट्रॉबेरी : स्ट्रॉबेरी अधिकतर लोगों को पसंद आती है। दातों को चमकाने का यह उपाय सभी को पसंद आएगा। स्ट्रॉबेरी में पाया जाने वाला मैलिक एसिड दांतों को सफेद और चमकदार बनाता है। पहले स्ट्रॉबेरी को पीस लें। फिर इसके पल्प में थोड़ा बेकिंग सोडा मिलाएं। ब्रश करने के बाद इस मिश्रण को उंगली से दांतों पर लगाएं। कुछ दिनों तक यह उपाय नियमित रूप से करने पर दांत चमकने लगेंगे।

* केला : केले में कैल्शियम की मात्रा बहुत अधिक होती है। जो दांतों की समस्याओं को दूर करने में काफी मददगार साबित होता है। दांतों के पीलेपन की समस्या को दूर करने के लिए एक केले का पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से रोज एक मिनट तक दांतों की मसाज करनी चाहिए। इससे धीरे-धीरे दांतों का पीलापन दूर हो जाता है।

* नमक : दादी नानी के जमाने से ही दांतों (Teeth) की समस्या के लिए नमक ही सबसे पहले घरेलू उपाय की श्रेणी में आता है। सरसों के तेल की दो तीन बूंदों के साथ नमक मिलाकर दांत साफ करने से मसूड़े मजबूत होने के साथ ही दांतों का पीलापन भी दूर होता है।

Exit mobile version