Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बारिश के बावजूद विदेशी श्रद्धालुओं ने शुरू की ब्रज मंडल परिक्रमा

Braj Mandal Parikrama

Braj Mandal Parikrama

मथुरा। भारी बारिश के बावजूद 1600 से ज्यादा विदेशी श्रद्धालुओं ने सोमवार को वृंदावन से ब्रज मंडल परिक्रमा (Braj Mandal Parikrama) की शुरुआत की।

इस्कॉन मंदिर के जनसंपर्क निदेशक विमल कृष्ण दास ने बताया कि बारिश भी विदेशी श्रद्धालुओं की श्रद्धा को डिगा नहीं सकी और कुल 1600 विदेशी श्रद्धालुओं ने सोमवार से दो समूहों में ब्रज मंडल परिक्रमा (Braj Mandal Parikrama) शुरू कर दी।  उन्होंने बताया कि इनमें से 1500 श्रद्धालुओं के बड़े समूह द्वारा की जाने वाली परिक्रमा परंपरागत होगी, जबकि वरिष्ठ नागरिकों की श्रेणी में आ चुके 175 विदेशी श्रद्धालुओं की परिक्रमा मंदिरों तक ही सीमित रहेगी।

उन्होंने बताया कि बड़ा समूह पैदल ही परिक्रमा करके कार्तिक मास (10 अक्टूबर से आठ नवंबर) में 84 कोस (250 किलोमीटर से ज्यादा) क्षेत्र में घूमेगा। यह समूह रोजाना लगभग 10 किलोमीटर की यात्रा करेगा और शाम को पड़ाव पर विश्राम करने के बाद अगली सुबह फिर यात्रा शुरू करेगा। विश्राम के दौरान श्रद्धालुओं को सन्यासियों के प्रवचन सुनने का अवसर भी मिलेगा।

मुलायम के निधन पर निरस्त हुआ इंडियन रोड कांग्रेस में सांस्कृतिक कार्यक्रम

इस्कॉन मंदिर के अधिकारियों के मुताबिक, परिक्रमा कर रहे श्रद्धालु अपनी इस यात्रा के दौरान दीपावली, अन्नकूट, गोवर्धन पूजा और गोपा अष्टमी मनाएंगे तथा एकादशी का व्रत भी रखेंगे।

कार्तिक मास के दौरान श्रद्धालुओं के दोनों समूह जाप, तप तथा अन्य धार्मिक गतिविधियां कर भगवान कृष्ण को अर्पण करेंगे। दोनों ही समूहों की परिक्रमा वृंदावन में संपन्न होगी।

Exit mobile version