Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘गब्बर सिंह’ ने अमजद खान को पहुंचाया था शिखर पर, एक हादसे ने बदल दी जिंदगी

अमजद खान ने फिल्म ‘शोले’ में गब्बर सिंह के किरदार को अपने दमदार अभिनय से जीवंत बना दिया। उनके बगैर ‘शोले’ की कल्पना भी नहीं की जा सकती हालांकि फिल्म का यह रोल मिलना भी बहुत रोचक था। क्योंकि इस रोल के लिए वह पहली पसंद नहीं थे। अमजद खान का जन्म 12 नवंबर 1940 को हुआ था। चलिए इस मौके पर बताते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ा खास किस्सा।

अमजद खान ने अपने करियर में ‘शतरंज के खिलाड़ी’, ‘मुकद्दर का सिकंदर’, ‘कुर्बानी’, ‘लावारिस’, ‘सुहाग’, ‘याराना’ और ‘परवरिश’ सहित अनेक बेहतरीन फिल्में कीं लेकिन ‘शोले’ का उनका किरदार सब पर भारी पड़ा। फिल्म में अमिताभ बच्चन, धर्मेंद्र, संजीव कुमार, हेमा मालिनी और जया बच्चन जैसे भारी-भरकम सितारों की फौज खड़ी थी। इसके बावजूद अमजद खान के अभिनय का ही दम था कि खलनायक का किरदार करते हुए भी उन्होंने अलग छाप छोड़ी।

रमेश सिप्पी इस किरदार के लिए पहले डैनी डेन्जोंगपा को लेना चाहते थे, जो उस वक्त विलेन के रोल के लिए जाने जाते थे। ‘शोले’ के बनने से कुछ महीने पहले ही उन्होंने फिल्म इस फिल्म को करने से मना कर दिया था। तब फिल्म के लेखक सलीम-जावेद ने अमजद खान को लेने की सलाह दी। उनका मानना था कि अमजद खान के पास भले ही इस तरह के रोल का अनुभव ना हो लेकिन उनकी शारीरिक कद काठी इस कदर थी कि वह इस पर फिट बैठते हैं। दुर्भाग्य से ‘शोले’ के बाद सलीम-जावेद और अमजद खान के बीच मनमुटाव हो गया था जिसकी वजह से दोनों ने फिर कभी काम नहीं किया।

अमजद खान ने फिल्मी करियर में 120 से ज्यादा फिल्में कीं। अमिताभ बच्चन के साथ उन्होंने कई फिल्में कीं। असल जिदंगी में अमिताभ और अमजद के बीच गहरी दोस्ती थी। ‘शतरंज के खिलाड़ी’ की कहानी खुद अमिताभ ने ही अमजद को सुनाई थी।

‘शोले’ से अमजद खान की इमेज खलनायक के रूप में बन गई थी लेकिन उनकी कॉमिक टाइमिंग भी जबरदस्त थी। ‘कुर्बानी’, ‘लव स्टोरी’, ‘चमेली की शादी’ में उनका अभिनय बिल्कुल अलग था।

करण जौहर ने आलिया संग खेला रैपिड फायर राउंड, एक्ट्रेस ने ऐसे दिए जवाब

1976 में अमजद खान का मुंबई-गोवा हाईवे पर भयानक हादसा हो गया था जिसमें उनकी पसलियां टूट गई थीं और फेफड़े के आस-पास चोटें आई थीं। अमजद उस वक्त अमिताभ के साथ फिल्म ‘द ग्रेट गैम्बलर’ की शूटिंग में भाग लेने जा रहे थे। इस हादसे ने उनकी जिंदगी पूरी तरह से बदल दी। दुर्घटना के बाद उनका वजन काफी बढ़ गया जिससे उनका अभिनय प्रभावित हुआ।

जुलाई 1992 में महज 52 साल की उम्र में दिल का दौरा पड़ने से अमजद खान का निधन हो गया।

Exit mobile version