Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बिना डर के जमकर चलाएं AC, नहीं देना होगा बिजली का बिल

solar ac

solar ac

नई दिल्ली। गर्मी ने इस बार सभी की हालत खराब कर दी है। गर्मी से राहत के लिए लोगों जमकर ने पंखे, एसी और कूलर का इस्तेमाल किया और बिजली की खपत (Electricity Consumption) भी बढ़ गई। अधिक बिजली खपत की वजह से देश के कई इलाकों में लंबे-लंबे पावर कट (Power Cut) भी हुए, जिसकी वजह से 45 डिग्री के टेंपरेचर में लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। साथ ही ज्यादा बिजली के इस्तेमाल ने लोगों की जेब पर बोझ बढ़ा दिया और उन्हें अधिक बिजली बिल (Electricity Bill) का भुगतान करना पड़ा। लेकिन एक काम करके आप इन सभी समस्याओं से निजात पा सकते हैं। इसके लिए आपको अपने घर में सोलर एसी (Solar AC) लगाना होगा।

सोलर एसी (Solar AC) लगवाएं

सोलर एसी लगाकर आप महंगे बिजली से छुटकारा पा सकते हैं। हालांकि, सोलर एसी के लिए आपको सामान्य AC के मुकाबले ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। इस तरह का एक बेहतरीन प्रोडक्ट मार्केट में मौजूद हैं। सोलर एसी सूर्य की रोशनी को पावर के रूप में इस्तेमाल करता है। इसके लिए आपको अपने घर की छत पर एक सोलर पैन लगवाना होता।

नहीं देना होगा बिजली बिल

सोलर पैनल को आपके घर में लगे एसी से जोड़ा जाता है। अगर आप रात में भी एसी का इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो आपको सोलर पैनल का सेट लगवाना होगा। इसमें आपको बैट्री भी मिलेगी, जिसमें पावर स्टोर होगा और आप अपने हिसाब से कभी भी एसी चला सकते हैं। इसके लिए आपको बिजली बिल भी नहीं देना होगा।

सोलर एसी भी रेगुलर एसी की तरह ही काम करते हैं, लेकिन उनके पास पावर के ज्यादा ऑप्शन होते हैं। एक कन्वर्टिबल एयर कंडीशनर को आप सिर्फ बिजली से चला सकते हैं। लेकिन सोलर एसी को आप तीन तरह से यूज कर सकते हैं। इसे आप सोलर पावर, सोलर बैटरी बैंक और इलेक्ट्रिसिटी ग्रिड से चला सकते हैं।

उद्धव को एक और झटका, एकनाथ शिंदे सरकार ने हासिल किया विश्वास मत

कितनी है कीमत

एक समान्य एसी की तरह ही Solar AC की कीमत भी उसकी क्षमता पर निर्भर करती है। एक औसत सोलर एसी के लिए आपको लगभग 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे। Kenbrook Solar के मुताबिक,  एक टन की क्षमता वाले सोलर एसी के लिए आपको लगभग 99 हजार रुपये खर्च करने होंगे, जबकि 1।5 टन क्षमता वाले एसी के लिए आपको 1।39 रुपये खर्च करने होंगे।

सोलर पैनल लगवाने पर सरकार देगी सब्सिडी

अगर आप अपने घर की छत पर लगवाना चाहते हैं तो आपको सरकार की ओर से सब्सिडी मिल जाएगी। अगर आप 3 किलोवाट तक का सोलर रूफटॉप पैनल लगवाते हैं, तो आपको सरकार 40 फीसदी तक सब्सिडी देगी। वहीं, अगर आप आप 10 किलोवाट तक का सोलर पैनल लगवाते हैं तो आपको  20 फीसदी सब्सिडी मिलेगी। 2 किलो किलोवाट के सोलर पैनल लगवाने में लगभग 1।20 लाख रुपये तक का खर्च आता है।

Exit mobile version