Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हरियाणा: पंजाब में खराब ‘स्टबल बर्निंग’ की शुरुआत

Stubble

Stubble

पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब में मौसम की स्थिति में बदलाव और ठूंठ जलने के साथ, राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता to खराब ’श्रेणी के करीब पहुंचने लगी है। सरकारी एजेंसियों ने चेतावनी दी है कि अगले दो दिनों में, वायु गुणवत्ता that खराब ’क्षेत्र को छू सकती है। शनिवार को सुबह 6 बजे, केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (CPCB) के अनुसार, वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI), ‘मध्यम’ क्षेत्र में 172 था। शुक्रवार को, समग्र औसत AQI 180 के रूप में दर्ज किया गया था, जो ‘खराब’ निशान (201 पर) के करीब था।

हाथरस दलित विमर्श को देगा आकार

सिस्टम ऑफ़ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (SAFAR) के अनुसार, केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता निगरानी और पूर्वानुमान विंग, दिल्ली की वायु गुणवत्ता बिगड़ सकती है और दिन ढलने के साथ-साथ ’मध्यम’ क्षेत्र के उच्च अंत तक पहुँच सकती है। एसएएफएफ बुलेटिन में आने वाले दिनों में पंजाब, हरियाणा और पड़ोसी सीमावर्ती क्षेत्रों में हाल ही में देखी गई स्टब बर्निंग में आग लगने की संभावना है।

पीएम मोदी: सीमावर्ती क्षेत्रों की कनेक्टिविटी सीधे सुरक्षा के मुद्दों से संबंधित है

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा है कि रात के तापमान में मामूली कमी पहले से ही शुरू हो गई है, जबकि हवा की गति 15 अक्टूबर से कम करने के लिए तैयार है, जिससे हवा की गुणवत्ता में और गिरावट हो सकती है। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 36.4 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से तीन डिग्री अधिक जबकि न्यूनतम तापमान 20.6 डिग्री सेल्सियस, सामान्य से दो डिग्री कम दर्ज किया गया। आईएमडी के एक वैज्ञानिक ने कहा, “दिन और रात के तापमान में मामूली कमी 5 अक्टूबर से होने की संभावना है। हवा के तापमान में कमी और वायु प्रदूषकों के फैलाव के लिए अनुकूल नहीं है।”

Exit mobile version