Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

ठंड में अपने शरीर को रखना है सेहतमंद तो अपनाए ये हेल्थी टिप्स

Cold and Cough Home Remedies

सर्दी- जुकाम की समस्या

सर्दियां शुरू होते ही सर्दी, खांसी, बुखार जैसी बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है. इसलिए सर्दियों के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. ठण्ड में घरेलू उपायों को अपनाकर, कुछ खास सावधानियां और चिकित्सक की सलाह पर अमल कर सेहतमंद रहा जा सकता है. आइये जानते हैं की आप सर्दी के मौसम में अपने शरीर का ख्याल कैसे रख सकती हैं…

-साबुत अनाज, दलिया आदि दिल की सेहत के लिए अच्छे हैं और वजन कम करने में भी मदद करते हैं. तले हुए तथा सैचुरेटेड खाद्य पदार्थों का सेवन न करें. फलों और सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करें. इनमें मौजूद विटामिन (vitamins) और मिनरल्स (minerals) इस मौसम में बीमारियों से लड़ने के लिए बहुत फायदेमंद हैं.

-सर्दियों में पानी का सेवन (take water) ज्यादा मात्रा में करें. हर्बल-टी पीने से एलडीएल कोलेस्ट्रोल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर कम होता है.

-अपने वजन पर नियंत्रण रखें, फिट रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें (do exercise). रोजाना वॉक करें, क्योंकि चलने से शरीर में गर्मी आती है. साथ ही इससे खून का दौरान बढ़ता है.

-अपने ब्लड शुगर (blood suger) और कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण रखें. ठंड के समय नमक का सेवन कम मात्रा में करें, क्योंकि ज्यादा नमक से दिल की बीमारियों का खतरा बढ़ता है.

-अपने आपको गर्म कपड़ों से कवर करके रखें, खासतौर पर पैर, सिर और कानों को ढक कर रखें. कम से कम 6-8 घंटे की नींद लें.

Exit mobile version