Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

‘कोमा में तानाशाह किम जोंग उन’ नॉर्थ कोरिया में हाई अलर्ट, बहन ने संभाली सत्ता

नई दिल्ली। नॉर्थ कोरिया के तानशाह किम जोंग उन की सेहत को लेकर एक बार फिर अफवाहों का बाजार गर्म है। अधिकारियों ने दावा किया है कि किम जोंग की मौत हो गयी है। अब सत्ता उनकी बहन किम यो जोंग के हाथ में है।

हालांकि नॉर्थ कोरिया एक्सपर्ट्स का दावा है कि किम जोंग की मौत नहीं हुई है, लेकिन वह गंभीर बीमारी के चलते कोमा में हैं। इसी बीच समाचार एजेंसी योनहाप के मुताबिक नॉर्थ कोरिया में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया है।

नॉर्थ कोरिया से किम जोंग के मारे जाने की यह अफवाह एक सरकारी विज्ञापन के जरिए हुई है, जिसमें स्मोकिंग न करने की सलाह दी गई है। बता दें कि किम जोंग चेन स्मोकर हैं। यह सार्वजनिक जगहों पर भी स्मोकिंग करते देखे जाते हैं। ऐसे में सुप्रीम लीडर के खिलाफ जाकर ऐसे सरकारी विज्ञापन के सामने आने से अंदाजा लगाया जा रहा है कि किम जोंग अब सत्ता में नहीं रहे हैं।

ऐसी ख़बरें हैं कि किम जोंग किसी गंभीर बीमारी के चलते कोमा में हैं और उनकी बहन किम यो जोंग अब सत्ता संभाल चुकी हैं। उत्तर कोरियाई मामलों के जानकार अमेरिकी सेना के एक रिटायर कर्नल डेविड मैक्सवेल ने कहा कि मैंने ऐसा कोई सबूत नहीं देखा है और न ही ऐसे संकेत मिले हैं कि किम यो जोंग कैसे शासन करेंगी लेकिन मेरा मानना है कि वह अपने परिवार की तरह से बेहद क्रूर तरीके से शासन करेंगी।

AKTU में एमटेक में दाखिले के लिए काउंसलिंग प्रक्रिया आयोजित कराने की दी

दक्षिण कोरिया के पूर्व राष्ट्रपति किम डे-जंग के ऑफिसर रह चुके चान्ग सॉन्ग-मिन ने दावा किया था कि किम जोंग उन कोमा में हैं। इसके बाद उत्तर कोरिया में काफी वक्त बिता चुके पत्रकार रॉय कैली ने दावा किया कि उस देश में इस हद तक गोपनीयता रखी जाती है कि वहां रहने वालों को भी नहीं पता चलता कि देश में क्या हो रहा है। उन्होंने डेली एक्सप्रेस से बातचीत में कहा कि मुझे सच में लगता है कि उनकी मौत हो गई है लेकिन उस देश के बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता है।

Exit mobile version