Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

होममेड हेयर रिमूवल स्क्रब से हटाएं अनचाहे बाल

hair removal scrub

hair removal scrub

फेस और त्वचा पर अनचाहे बाल (Unwanter Hair) होना पर्सनैलिटी को बिगाड़ने का काम करता हैं जिसके चलते महिलाएं पार्लर जाकर अनचाहे बालों को हटाने का ट्रीटमेंट करवाती हैं जो कि खर्चीला साबित होता हैं। त्वचा से अनचाहे बाल हटाना किसी बुरे सपने से कम नहीं है। महिलाएं इन्हें हटाने के लिए वैक्सिंग या थ्रेडिंग करवाती हैं जो कई बार दर्दनाक साबित होता हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए कुछ घरेलू हेयर रिमूवल स्क्रब (Hair Removal Scrub) लेकर आए हैं जो इस दर्द से राहत दिलाने के साथ ही पार्लर के महंगे खर्च से भी बचा सकते है।

तो आइये जानते हैं उन हेयर रिमूवल स्क्रब (Hair Removal Scrub) के बारे में जिनसे आप अनचाहे बालों से छुटकारा पा सकेंगी।

शहद, चीनी और नींबू के रस का स्क्रब (Hair Removal Scrub)

यह भी फेशियल बाल उतारने का एक प्रभावी तरीका है। इसके लिए आपको तीन चम्मच शहद, दो चम्मच चीनी और एक चम्मच नींबू के रस की जरूरत पड़ेगी। इन तीनों चीजों को एक साथ मिक्स कर लें। अपने चेहरे पर इसकी एक हल्की हल्की परत अप्लाई करें। इसके बाद एक लेयर और लगा लें ताकि यह थोड़ा सा गाढ़ा हो सके। इसके बाद इसे आराम से 10 से 15 मिनट तक सूखने दें। अपने चेहरे को हाथों से एक्सफोलिएट करें और थोड़ा थोड़ा गीला करके बाल उतरने की कोशिश करें। फिर चेहरा ठंडे पानी से धोएं।

बेसन और टूथपेस्ट का स्क्रब (Hair Removal Scrub)

इसके लिए एक कटोरी में 2 चम्मच बेसन और 1 चम्मच सफेद टूथपेस्ट को अच्छी तरह मिला लें। इसके बाद इसमें 4 से 5 चम्मच दूध डालकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को थोड़ा पतला करने के लिए आप अतिरिक्त दूध भी मिला सकते हैं। टूथपेस्ट से बनी इस होममेड हेयर रिमूवल क्रीम को उस जगह पर लगाएं, जहां से आपको अनचाहे बाल हटाने हैं। जब त्वचा पर लगा यह पेस्ट सूख जाए, तो कॉटन से बने पैड या बॉल की मदद से बालों की विपरीत दिशा में इसे रब करें। जब पूरी तरह त्वचा से बाल हट जाएं, तो नॉर्मल पानी से धो लें। इसके बाद मॉश्चराइजर लगा लें।

जौ और नींबू के रस का स्क्रब (Hair Removal Scrub)

यह स्क्रब मुंह के अनचाहे बालों को हटाने में काफी मददगार माना जाता है। इसके प्रयोग से दोबारा बालों की ग्रोथ काफी जल्दी नहीं होती है। इसे बनाने के लिए आपको तीन चम्मच जौ पाउडर, दो चम्मच नींबू का रस और तीन चम्मच दूध की आवश्यकता होगी। एक कटोरे में सभी इंग्रेडिएंट्स को एक दूसरे के अंदर मिक्स कर लें। फिर अपने चेहरे पर लगा लें। इसे 15 मिनट तक सूखने दें। अब अपने हाथों को थोड़ा थोड़ा गीला करें और उससे स्क्रब उतारने की कोशिश करें। साथ में ही बाल भी उतरना शुरू हो जायेंगे।

मसूर की दाल और आलू का स्क्रब (Hair Removal Scrub)

आलू और दाल की मदद से शरीर व चेहरे के अनचाहे बाल हटाए जा सकते हैं। इसके लिए रात में दो चम्मच मसूर की दाल को भिगोकर रख दें और सुबह इसे आलू के साथ ग्राइंड करके पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में आधा चम्मच नींबू का रस और एक चम्मच शहद डालें और त्वचा पर एक सार लगाएं। पेस्ट सूखने के बाद हल्के हाथों से रब करते हुए इस पेस्ट को हटा लें।

हल्दी, दूध और चने के पाउडर का स्क्रब (Hair Removal Scrub)

इसके लिए एक चम्मच हल्दी, दो चम्मच काबुली चने का पाउडर और थोड़ा सा गर्म दूध ले लें। काबूली चने के पाउडर को हल्दी में मिला कर दूध एड करती जाएं और एक पेस्ट बना लें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने के बाद उतार लें।

फिटकरी और गुलाबजल का स्क्रब (Hair Removal Scrub)

साधारण सी दिखने वाली फिटकरी एक बेहतरीन हेयर रिमूवल रेमेडी है। इसके लिए आप एक चम्मच फिटकरी पाउडर और एक चम्मच गुलाबजल को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को अनचाहे बाल वाली जगह पर लगाकर सूखने दें। जब पेस्ट सूख जाए, तो हल्के हाथों से रब करते हुए पेस्ट हटा लें। दो बार में ही आपको रिजल्ट दिख जाएगा।

Exit mobile version