Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस स्कैल्प पर इस्तेमाल करें इस तरह के शैम्पू

herbal shampoo

herbal shampoo

गर्मियों  में अगर आपकी स्कैल्प ऑयली (oily scalp) हो जाती है, तो आपको केमिकल बेस्ड शैम्पू (chemical based shampoo) छोड़कर हर्बल शैम्पू (herbal shampoo) का इस्तेमाल करना चाहिए। आज हम आपको ऐसा हर्बल शैम्पू (herbal shampoo) बनाना सिखा रहे हैं, जो न सिर्फ आपकी स्कैल्प से ऑयल को रिमूव करेगा बल्कि इससे आपके बाल सिल्की और शाइनिंग भी बनेंगे। इसके लिए आपको सूखा आंवला, रीठा, शिकाकाई और मेथी दाने की जरूरत पड़ेगी।

सूखा आंवला-

सूखा आंवला एंटीऑक्सीडेंट और पॉलिफिनॉल से भरपूर होता है। इससे स्कैल्प में होने वाले इंफेक्शन दूर होते हैं।

रीठा-

रीठा में विटामिन ए और विटामिन सी जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों की कोशिकाओं को स्वस्थ बनाने में मदद करते हैं।

शिकाकाई-

शिकाकाई में एंटीऑक्सिडेंट्स और विटामिन A, विटामिन C, विटामिन K और विटामिन D जैसे पोषक तत्व होते हैं, जो बालों को सॉफ्ट बनाता है।

मेथी दाने

मेथी में प्राकृतिक रूप से प्रोटीन, वसा, कार्बोहाइड्रेट, कैल्शियम, आयरन जैसे तत्व होते हैं, जिससे हेयर ग्रोथ होती है।

हर्बल शैम्पू (herbal shampoo) बनाने के लिए सामग्री-

हर्बल शैम्पू (herbal shampoo) बनाने का तरीका-

हर्बल शैम्पू (herbal shampoo) बनाने के लिए आपको आंवला, रीठा, शिकाकाई और मेथीदाने को साफ पानी से धो लें। फिर इनको एक साथ रात भर के लिए दो गिलास पानी में भिगोकर रख दें। सुबह इन सबको अच्छी तरह से हाथों से मसल लें और इनको पकाने के लिए किसी पैन में गैस पर रखें।

आपको गैस की आंच धीमी रखनी है। जब इसका पानी दो गिलास से एक गिलास रह जाए, तो गैस को बंद कर दें और इसको ठंडा होने दें। जब यह अच्छी तरह से ठंडा हो जाए, तो इसे किसी दूसरे बर्तन में छान लें और फिर किसी बोतल में भरकर रख दें। आप इस शैम्पू को एक महीने तक चला सकते हैं।

Exit mobile version