Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आप हैं चाय के शौकीन, तो इन बातों का रखें ध्यान

सुबह आंख खुलते ही तमाम लोगों को बेड टी की आदत होती है। ये सच है कि ज्यादतर लोगों के दिन की शुरुआत एक कप चाए से ही होती है। एक कप चाय में 20 से 60 मिलीग्राम कैफीन होता है। कैफीन को सेहत के लिए अच्छा नहीं बताया जाता है। ऐसे में अगर आप चाय का नियमित सेवन करते हैं तो कुछ खास बातों को आप जरूर जान लें। आपको बता दें कि, बहुत अधिक चाय पीना आपके दिल के लिए हानिकारक हो सकता है। अगर आप किसी बीमारी की दवा ले रहे हैं तो चाय पीने से बचें।

आंतों पर बुरा असर

ज्यादा चाय का असर आंतो पर पड़ता है। ये कब्ज को भी पैदा करती है। कुछ लोग सुबह बिना चाय पिए फ्रेश नहीं होते हैं लेकिन ये आदत नुकसान दायक होती है। नियमित रूप से चाय पीने से हड्डियां भंगुर हो जाती हैं, रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, रक्तचाप बढ़ जाता है और एसिडोसिस बढ़ जाता है। कहते हैं कि अधिक चाय के सेवन से मोटापा भी बढ़ जाता है। साथ ही लगातार चाय पीने से दांत पीले दिखते हैं।

सुबह की चाय कितनी अच्छी है?

सुबह-सुबह खाली पेट चाय पीने से एसिडिटी की समस्या हो सकती है। ऐसे में सुबह चाय पीने से पहले गर्म या फिर सादा पानी पीएं इससे बाद चाय पिएं, नहीं तो जहां तक हो सके नाश्ते में कुछ पौष्टिक आहार लें और फिर ही चाय पिएं।

Satyameva Jayate 2 रिलीज डेट आई सामने, जॉन ने पोस्टर किया शेयर

चाय से पहले पीएं पानी

दरअसल शरीर को रात भर पानी नहीं मिलता है, जिससे शरीर निर्जलित हो जाता है, ऐसे में सुबह उठकर पहले पानी को ही पीना चाहिए। अगर पानी के बाद चाय पीते हैं तो इसका नुकसान कुछ हद तक कम हो जाता है।

कम उबली पिएं चाए

ज्यादा उबली हुई चाय पीने से भी चाय में निकोटिनमाइड की मात्रा बढ़ जाती है, जो कि आपकी है स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं होता है। रखी हुई चाय को फिर से गरम करके कभी नहीं पीना चाहिए, ये किसी धीमे जहर से कम नहीं होता है। जहां तक हो ताजी और फ्रेश चाय ही पिएं। जहां तक को 3 से 4 घंटे के अंतराल से ही चाय का सेवन करने की कोशिश की जानी चाहिए। ज्यादा दूध वाली चाय की जगह ग्रीन टी का सेवल किया जा सकता है। अगर आप गर्म हर्बल चाय पीते हैं तो इसके सारे गुण गायब हो जाते हैं। इसलिए पहली बार चाय बनाने के तुरंत बाद ही चाय पिएं।

Exit mobile version