Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

सांस की बदबू से परेशान है तो खाएं इलायची, जानिए और कई फायदे

cardamon

cardamon

नई दिल्ली। इलायची सबसे ज्यादा इस्तेमाल मिठाईयों में खुशबू पैदा करने के लिए किया जाता है। किचन में मौजूद इलायची में कई औषधीय गुण मौजूद है। कई बार गैस की वजह से सीने में, सिर में या पेट में दर्द होता है। इससे हाजमा भी ठीक रहेगा और मुंह की दुर्गंध से निजात भी मिल जाएगी। अगर कोरोनाकाल में आपकी हार्टबीट तेज चल रही है तो एक इलायची का सेवन करें।

विज्ञान भवन में पियूष गोयल के साथ किसान नेता ने ली सेल्फी

इलायची दिल की धड़कन को नॉर्मल करती है। बॉडी से गैस के असर को दूर करती है इलायची। ये किसी भी तरह के गैस के दर्द से छुटकारा दिलाती है। इलायची का सेवन एसिडिटी से भी निजात दिलाता है। खाना खाने के बाद मुंह में इलायची डाल कर लगभग सौ कदम टहलना जरुरी है। इलायची की तासीर गर्म है, इसलिए इसका इस्तेमाल सर्दी, जुकाम और खांसी से छुटकारा पाने के लिए किया जाता है।

बलरामपुर के युवाओं व महिला मंगल दल से सीएम योगी ने किया वर्चुअल संवाद

सर्दी में अगर एक इलायची का रोज सेवन किया जाए तो बॉडी पर सर्दी का असर नहीं होता। इलायची के सेहत के लिए बेहद फायदे हैं। आइए जानते हैं कि कैसे इलायची रोगों का उपचार करने में मददगार है। इलायची मुंह की बदबू दूर करने के लिए बेस्ट रेमिडी है। अगर आपके मुंह से दुर्गंध आती है या सांसों की बदबू से परेशान है तो खाना खाने के बाद एक इलायची चबाएं।

Exit mobile version