Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

डाइट में शामिल करें ये चीज, पूरे दिन रहेंगे एक्टिव

healthy diet

healthy diet

सुबह अगर हेल्दी, टेस्टी फूड (Diet) खाया जाए तो पूरा दिन अच्छा गुजरता है. सर्दियों में नाश्ते में अंडा, ब्राउन ब्रेड सैंडविच, उपमा, डोसा, इडली जैसी चीजों को जगह दें.

आप चाहें तो वेटीटेबल या फ्रूट सलाद ब्रेकफास्ट में खा सकते हैं. सर्दियों में ब्रेकफास्ट के बाद एक गिलास गर्म दूध जरूर पिएं. नाश्ते के बाद गर्म दूध पीने से आप एक्टिव (Active) फील करेंगे.

सर्दियों में आप लंच में हरी सब्जी, रोटी, ताजा दही या छाछ, छिलके वाली दाल के साथ चावल, गर्मा-गर्म सूप ले सकते हैं. सब्जियों में प्रचूर मात्रा में विटामिन सी और प्रोटीन पाया जाता है तो ये हेल्थ के लिए बेस्ट हैं.

सर्दियों के मौसम में मूंगफली और बादाम का सेवन जरूर करना चाहिए, क्योंकि मूंगफली में प्रोटीन, फाइबर, मिनरल, आयरन, विटामिन प्रचुर मात्रा में होते हैं.

सर्दी के मौसम में शरीर को गर्म रखने और खून की मात्रा बढ़ाने के लिए मूंगफली और देशी गुड़ खाएं. इसका सेवन करने से आप स्वस्थ रहेंगे.

सर्दियों में रात में खाना जल्दी खाना चाहिए. सर्दियों में डिनर लाइट ही करना बेहतर रहता है. आप डिनर में कोई भी हरी सब्जी, रोटी, चटनी और सलाद को शामिल कर सकते हैं.

सर्दियों में सोने से पहले हल्दी, खारेक या अदरक मिला एक गिलास गर्म दूध जरूर पिएं. इससे इम्यूनिटी पावर में बढ़त होती है और शरीर कम बीमार पड़ता है

Exit mobile version