वज़न कम करता है ये जूस, डाइट में करें शामिल

juice

juice

वज़न घटाने (lose weight) की डाइट (Diet) में ताज़ा जूस (Juice) को शामिल करना एक नया कंसेप्ट है। हम यह नहीं कह रहे कि आप वज़न घटाने के लिए लिक्विड डाइट पर चली जाएं, बल्कि यह कहना चाह रहे हैं कि तेज़ी से वज़न घटाने (lose weight) के लिए ताज़ जूस को भी डाइट में शामिल किया जा सकता है।

ताज़ा जूस विटामिन्स, खनीज, फाइबर और एंटी-ऑक्सीडेंट्स से भरपूर होता है, जो आप मेटाबॉलिज़म को बढ़ावा देता है और कैलोरी को बर्न करता है।

तो आइए जानें 5 ऐसे जूस (Juice) के बारे में जिन्हें आप वज़न घटाने (lose weight) के लिए डाइट (Diet) में शामिल कर सकती हैं।

गाजर का जूस

गाजर में कैलोरीज़ कम होती हैं और यह फाइबर से भरपूर होते हैं। एक बड़ा गिलास गाजर के जूस का पिएं, इससे आपका पेट काफी देर तक भरा रहेगा। गाजर का जूस पित्त स्राव को बढ़ाने के लिए भी जाना जाता है, जो वसा को जलाने में मदद करता है, जिससे वजन घटाने में मदद मिलती है। आप गाजर का जूस बनाते वक्त इसमें एक सेब, आधा संतरा और थोड़ी सी अदरक भी मिला सकती हैं। यह डीटॉक्स ड्रिंक आपके शरीर से सारे टॉक्सिन्स को निकाल देगी।

करेले का जूस

वज़न घटाने के लिए करेले के जूस का सालों से इस्तेमाल किया जा रहा है। करेले का रस पित्त अम्लों को स्रावित करता है और कैलोरी में बहुत कम होता है। यह वज़न घटाने के लिए सबसे अच्छे जूस में से एक है।

एक्ने ने छीन ली है आपकी खूबसूरती, तो आज़माएं ये घरेलू नुस्खें

खीरे का जूस

खीरे में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होने के कारण इसमें कैलोरी की मात्रा कम होती है। इसमें पानी और फाइबर की उच्च मात्रा की वजह से यह आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखता है।

आंवला का जूस

आंवला आपके पाचन तंत्र के लिए बेहतरीन साबित होता है। इसका रस आपके चयापचय को बढ़ावा देता है। यह वजन प्रबंधन के लिए बहुत अच्छा है और खाली पेट सेवन करने पर यह बहुत अच्छे परिणाम दिखाता है।

अनार का जूस

वजन घटाने से लेकर बेदाग त्वचा और बालों तक, अनार का रस आपके शरीर के लिए चमत्कार कर सकता है। एंटीऑक्सिडेंट, पॉलीफेनोल और संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड से भरपूर अनार का रस वजन घटाने और चयापचय को बढ़ावा देने में मदद करता है।

Exit mobile version