Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

बजट ज्यादा बढ़ाने से हो सकती है मुश्किल, बिल्डर को कर्ज देने वाले बैंकों की करें पड़ताल

home loan

होम लोन

नई दिल्ली। घर/फ्लैट खरीदना जीवन के बहुत महत्वपूर्ण फैसले में से एक होता है। यह वास्तव में आपके एक सपने के पूरा होने जैसा भी होता है। सालों तक बचत करने और योजना बनाने के बाद आपकी कोशिश यह होनी चाहिए कि आप सही फैसला लें, जिससे बाद में आपको कोई पछतावा ना हो।

झारखंड के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल मरांडी कोरोना पॉजिटिव, दुमका दौरा स्थगित

हम आपको यहां कुछ जरूरी बातें बता रहे हैं, जिनका ध्यान रखकर आप सही फैसला ले सकते हैं। घर खरीदने में आपकी बचत के साथ प्रॉपर्टी की कीमत, बिल्डर की स्थिति और उस प्रॉपर्टी पर कर्ज देने वाले बैंकों की जानकारी भी बेहद अहम होती है। कोरोना को देखते हुए आय घटने और खर्च बढ़ने से काफी कुछ मुश्किल हो गया है। ऐसे में आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है।

सबसे पहले आपको घर खरीदने के लिए एक बजट तैयार करना चाहिए।9+ अगर आपको पता है कि आप घर खरीदने पर कितनी रकम खर्च कर सकते हैं तो घर चुनना आसान हो जाता है। प्लान अगेड एडवाइर के संस्थापक विशाल दहिया का कहना है कि अपनी हर माह की कमाई का 30 फीसदी से अधिक होम लोन की ईएमआई न रखें और इसको ध्यान में रखकर ही प्रॉपर्टी का चुनाव करें।

गुप्तेश्वर पांडेय ने सीएम नीतीश से मुलाकात के बाद दिया ये बड़ा बयान

दिल्ली-एनसीआर समेत देश के कई शहरों में लाखों तैयार फ्लैट (रेडी-टू मूव) बिना बिके पड़े हैं। यह आमतौर पर अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लैट की तुलना में महंगे होते हैं। हालांकि, इनको खरीदकर आप तुरंत उसमें रहने के लिए जा सकते हैं। ऐसे में इसमें आपको किराया पर होने वाले खर्च की बचत होगी। वहीं अंडर कंस्ट्रक्शन फ्लैट सस्ते होते हैं।

Exit mobile version