Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंच सकता है भारत, जानें पूरा गणित

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप World Test Championship

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप

नई दिल्ली। विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में पहुंचने वाली न्यूजीलैंड पहली टीम बन गई है। ऑस्ट्रेलिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे से हटने का फायदा न्यूजीलैंड को मिला है। अब कोई भी अन्य टीम न्यूजीलैंड के 70 प्रतिशत अंकों को पार नहीं कर सकेगी। अब एक स्थान के लिए भारत और इंग्लैंड में होड़ है।

अभिषेक बच्चन को नहीं पसंद ऐश्वर्या की ये बात, कहा- कोई भी सहन नहीं कर सकता

हालांकि ऑस्ट्रेलिया भी दौड़ में है, लेकिन उसकी राह काफी मुश्किल है। वह सिर्फ किस्मत के सहारे ही पहुंच सकता है। ऐसा तब होगा यदि टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच सीरीज ड्रॉ रहती है या भारत 1-0 से जीतता है या फिर इंग्लैंड 1-0, 2-0 या 2-1 से जीत दर्ज करता है। फाइनल 18 जून को लॉर्ड्स में खेला जाएगा।

71.7 प्रतिशत अंकों के साथ भारत शीर्ष पर

मौजूदा समय में भारत 71.7 प्रतिशत अंकों के साथ शीर्ष पर है। न्यूजीलैंड (70) दूसरे, ऑस्ट्रेलिया (69.2) तीसरे और इंग्लैंड (65.2) चौथे नंबर पर है।

भारत को 2-0 से जीतनी होगी सीरीज

विराट एंड कंपनी के फाइनल में पहुंचने की उम्मीदें सबसे ज्यादा हैं। इसके लिए टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज 2-0 से जीतनी होगी। टीम अगर 2-1, 3-0, 3-1 और 4-0 से इंग्लैंड को हरा देगी तो भी खिताब के लिए न्यूजीलैंड से टकराएगी।

ऐसे पहुंचेगा इंग्लैंड

इंग्लैंड को फाइनल का टिकट कटाने के लिए भारत के खिलाफ सीरीज 3-0 से जीतनी होगी। हालांकि ऐसा मुश्किल है, क्योंकि पिछले 37 वर्षों से कोई भी टीम भारत में एक सीरीज में तीन टेस्ट नहीं जीत पाई है। आखिरी बार वेस्टइंडीज ने 1983-84 में छह मैचों की सीरीज 3-0 से जीती थी।

 

Exit mobile version