Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

महिला एशिया कप 2022 की मेजबानी करेगा भारत, टूर्नामेंट 20 जनवरी से 6 फरवरी तक

महिला एशिया कप 2022

महिला एशिया कप 2022

नई दिल्ली। भारत अगले साल यानी 2022 में आयोजित होने वाले महिला एशिया कप की मेजबानी करेगा। यह टूर्नामेंट 20 जनवरी से छह फरवरी के बीच खेला जाएगा। इसकी जानकारी गुरुवार को एशियाई फुटबॉल परिसंघ ने दी है। इस टूर्नामेंट में 12 टीमें भाग लेंगी। इन टीमों को चार समूहों में बांटा जाएगा और 18 दिन के भीतर 25 मैच खेले जाएंगे। आठ टीमें क्वार्टरफाइनल में प्रवेश करेंगी। बता दें कि पिछले सत्र में आठ ही टीमें थीं।

कृषि कानूनों के खिलाफ पश्चिम बंगाल विधानसभा में प्रस्ताव पारित, बीजेपी का वाॅकआउट

यह टूर्नामेंट 2023 फीफा महिला विश्व कप का क्वालीफिकेशन टूर्नामेंट भी होगा। महिला विश्व कप में 32 टीमें भाग लेंगी जिसमें सह मेजबान ऑस्ट्रेलिया के साथ रिकॉर्ड पांच एशियाई टीमें होंगी। एएफसी महिला एशिया कप 2022 के क्वालीफायर 13 से 25 सितंबर के बीच होंगे। पिछले सत्र की तीन सर्वोच्च रैंकिंग वाली टीमों जापान, ऑस्ट्रेलिया और चीन के अलावा भारत को मेजबान होने के नाते स्वत:  प्रवेश मिला है।

 

एएफसी महासचिव डाटो विंडसर जॉन ने कहा कि भारत में पिछले कुछ साल में फुटबॉल का काफी विकास हुआ है। हमें यकीन है कि भारतीय फुटबॉल के सुनहरे सफर में एएफसी महिला एशिया कप बड़ा कदम होगा। इससे आने वाली पीढ़ी की महिला फुटबॉलरों को प्रेरणा मिलेगी।श् अगले साल फीफा अंडर 17 महिला विश्व कप भी भारत में होगा चूंकि 2020 में होने वाला टूर्नामेंट कोरोना महामारी के कारण रद्द हो गया था।

अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के अध्यक्ष प्रफुल्ल पटेल ने कहा कि एएफसी महिला एशिया कप से सत्र की शुरुआत होगी और यह भारतीय महिला फुटबॉल के लिए महत्वपूर्ण वर्ष होगा चूंकि भारत में दो बड़े टूर्नामेंट खेले जाने हैं। भारत ने एएफसी अंडर 16 चैम्पियनशिप 2016 और फीफा अंडर 17 विश्व कप 2017 की भी मेजबानी की थी ।

Exit mobile version