Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

भारत सरकार का बड़ा एक्शन, कनाडा नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं सस्पेंड

visa

visa services suspended for canadian

नई दिल्ली। भारत और कनाडा के खराब होते रिश्‍तों (India-Canada Relationship)  के बीच भारत सरकार की तरफ से गुरुवार को एक और कड़ा कदम उठाया गया है। इसके तहत भारत (India) ने कनाडा (Canada) के लिए वीजा सेवाओं (Visa Services) को सस्पेंड किया है।

कनाडा (Canada)  से भारत आने वाले कनाडा नागरिकों के लिए वीजा सेवाएं निलंबित (VISA Service  Suspended)  की गई हैं। बीएलएस इंटरनेशनल वेबसाइट (BLS International Website) के हवाले से यह खबर सामने आ रही है। वेबसाइट पर बाकायदा इसका नोटिस भी लगाया गया है।

भारत और कनाडा (India and Canada)  के बीच इस समय तनाव चरम पर है। इससे पहले दोनों देशों के डिप्लोमेट्स को सस्पेंड किया। इसके बाद अब नई दिल्ली ने कनाडाई नागरिकों (Canadian Citizens) के लिए वीजा सेवाओं को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर दिया है। ये भारत की ओर से अब तक का सबसे बड़ा कदम है। बता दें कि दोनों देशों के बीच तनाव उस वक्त बढ़ गया जब कनाडा के पीएम ने खालिस्तान समर्थक हरदीप सिंह निज्जर (Hardeep Singh Nijjar) की हत्या का आरोप भारत पर जड़ दिया।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वीजा सेवाओं (VISA Service) के निलंबन की कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है। हालांकि कनाडा में वीजा आवेदन केंद्र (Visa Application Center in Canada) चलाने वाले बीएलएस इंटरनेशनल ने इस संबंध में अपनी कनाडाई वेबसाइट (Canadian Website) पर एक मैसेज पोस्ट किया है। इस संदेश में लिखा है कि भारतीय मिशन से महत्वपूर्ण सूचना: परिचालन कारणों की वजह से गुरुवार (21 सितंबर 2023) से भारतीय वीजा सेवाओं को अगली सूचना तक निलंबित कर दिया गया है।

कनाडा में मारा गया पंजाब का गैंगस्टर सुखदूल, खालिस्तानियों का था करीबी

भारतीय अधिकारी ने की निलंबन की पुष्टि

मामले पर एक भारतीय अधिकारी ने निलंबन की पुष्टि की, लेकिन इसको लेकर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। उन्होंने कहा कि भाषा स्पष्ट है और यह वही कहती है जो वह कहना चाहती है। यह पहली बार है जब भारत ने कोविड-19 महामारी के बाद वीजा निलंबित (VISA Suspended) किया है।

जस्टिन ट्रूडो के आरोप पर भारत का एक्शन, कनाडा के राजनयिक काे किया निष्कासित

इससे पहले विदेश मंत्रालय की ओर से एडवाइजरी जारी करके कहा गया था कि कनाडा जाने वाले भारतीय नागरिक सावधानी रखें। ऐसे किसी भी इलाके में न जाएं जहां पर भारत विरोधी घटनाएं हुई हों या फिर ऐसा होने की आशंका हो। कनाडा में हेट क्राइम बढ़ गया है और वहां जाने पर सावधानी बरतें।

Exit mobile version