Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान में कोरोना महामारी के चलते कम आए आवेदन

Industrial Training Institute uttar pradesh

उत्तर प्रदेश आईटीआई

लखनऊ| आईटीआई (औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान) में कोरोना महामारी के चलते कम आवेदन आये हैं। इसके चलते  राज्य व्यावसायिक प्रशिक्षण परिषद (एससीवीटी) आवेदन तिथि एक बार फिर आगे बढ़ाई गई है। आईटीआई ने करीब पांच लाख सीटों पर तीन लाख ही आवेदन आये हैं।

सुशांत के दोस्त महेश शेट्टी ने रिया चक्रवर्ती के इंटरव्यू पर दिया रिएक्शन

आईटीआई में प्रवेश का सपना देख रहे अभ्यर्थियों को एक और मौका देने की तैयारी है। आईटीआई में कुल 4,92,307 सीटों पर छात्रों को 58 ट्रेड में प्रशिक्षण मिलता है लेकिन अभी तक सीटों के सापेक्ष आवेदन तक नहीं हो पाए हैं। आईटीआई ने पहले 23 अगस्त तक आवेदन तिथि जारी की थी। आवेदन कम आने के चलते तिथि बढ़ाकर 31 अगस्त कर दी गयी। अभी तक करीब तीन लाख ही आवेदन आने के चलते एससीवीटी ने दोबारा इसकी तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया है। अभ्यर्थी वेबसाइट www.scvtup.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं।

एससीवीटी अधिकारियों के मुताबिक प्रदेश में राजकीय आईटीआई में केंद्र और राज्य सरकार से जुड़े पाठ्यक्रम मिलाकर कुल 1,20,575 सीटें मौजूद हैं। वहीं, प्राइवेट आईटीआई में केंद्र सरकार के पाठ्यक्रम से जुडी 3,71,732 सीटें हैं।

सोनिया बोलीं-लोकतांत्रिक संस्थाएं हो रही हैं ध्वस्त और लोकशाही पर तानाशाही का प्रभाव बढ़ा

आईटीआई में इन सीटों पर मेरिट के आधार पर ही प्रवेश होगा। इसकी ज़िम्मेदारी एससीवीटी की है। पहली बार आवेदन करने वाले सामान्य और पिछड़ा वर्ग अभ्यर्थियों को 250 रुपये और एससी/एसटी अभ्यर्थियों को 150 रुपये शुल्क जमा करना होगा।

Exit mobile version