Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

हवाला व्यापारियों के ठिकानों पर IT का छापा, 3 करोड़ से अधिक रुपए बरामद

Prakashan Group

income tax raid

लखनऊ। आयकर विभाग ने बीते शनिवार देर रात हवाला कारोबारियों के आधा दर्जन से अधिक ठिकानों पर छापामारी की। आयकर अफसरोें की टीम ने ये कार्रवाई गोंडा में 21 जनवरी को 65 लाख रुपये की नकदी बरामद होने के बाद शुरू की है। रविवार शाम तक की जांच में लगभग तीन करोड़ रुपये की नकदी बरामद होने की बात सामने आयी है। हालांकि आयकर विभाग ने अभी तक इस सिलसिले में आधिकारिक जानकारी नहीं दी।

सूत्रों ने बताया कि डिप्टी कमिश्नर के नेतृत्व में यह कार्रवाई आयकर विभाग की जांच इकाई की टीम ने बीते शनिवार को पुराने शहर स्थित रकाबगंज के रुकमणी धर्मशाला के पास रहने वाले  हवाला कारोबारियों के ठिकानों (घर एवं दुकान) पर शुरू की थी। जो शनिवार पूरी रात एवं रविवार को पूरे दिन चली। इस जांच के दौरान एक कारोबारी के घर से लगभग 30 लाख एवं दूसरे के घर से 2.75 करोड़ रुपये का कैश मिला। आयकर अफसरों ने भारी तादाद में घर से बरामद कैश पर कारोबारियों से स्रोत का साक्ष्य मांगा जो नहीं दे सके। तो इस कैश को अफसरों ने अपनी सुपुर्दगी में ले लिया है। हालांकि आयकर विभाग ने आधिकारिक रूप से पत्रकारों को कोई जानकारी नहीं दी। जबकि आयकर अफसरों की टीम जांच की कार्रवाई रविवार देर रात तक करती रही।

हवाला के धंधे का गढ़ यहियागंज

राजधानी का यहियागंज आयकर विभाग में पहले से ही चर्चित है। ये यहियागंज कुछ कारोबारियों के चलते हवाला के धंधे का गढ़ है। आयकर विभाग ने इससे पहले भी नोट बंदी के दौरान 500 एवं 1000 रुपये के पुराने नोट बदलने के खेल का खुलासा होने पर अफसरों की टीम ने तब भी छापामारी की थी। गोंडा में चावल की बोरी में भर करके ले जा रहे 65 लाख की बरामदगी के बाद यहियागंज एवं रकाबगंज एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है।

अचानक सिलेंडर फटने से 6 लोग झुलसे, एक गंभीर

उपजिलाधिकारी एवं उड़न दस्ते ने बीते 21 जनवरी को अभियान के दौरान दो वाहनों से 65 लाख रुपये की नकदी एवं चुनाव सामग्री बरामद की थी। पुुलिस अधीक्षक संतोष कुमार मिश्र के मुताबिक वाहन में सवार कन्हैया अग्रवाल एवं चंद अग्रवाल निवासी बढ़नी सिद्धार्थनगर बरामद रुपये का कोई साक्ष्य नहीं दे सके। टीम ने इस रकम को हवाला का मानते हुए जब्त कर लिया था।

Exit mobile version