Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जयशंकर ने श्रीलंका के विदेश मंत्री से की मुलाकात, द्विपक्षीय संबंधों पर की चर्चा

jaishankar

jaishankar

नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस जयशंकर (Jaishankar) ने सोमवार को श्रीलंका के अपने समकक्ष जीएल पीरिस (Sri Lankan Foreign Minister GL Peiris) के साथ द्विपक्षीय मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की। पीरिस तीन दिवसीय यात्रा पर रविवार को दिल्ली पहुंचे थे।

मुलाकात और चर्चा के बारे में जानकारी देते हुए विदेश मंत्री जयशंकर ने ट्वीट कर बताया कि श्रीलंकाई विदेश मंत्री जीएल पीरिस के साथ बेहद उपयोगी बातचीत रही। श्रीलंका को मजबूत करने से जुड़ी आर्थिक और निवेश पहल पर चर्चा हुई। श्रीलंका की ऊर्जा सुरक्षा को बढ़ाने के लिए अतिरिक्त कदमों पर भी ध्यान केंद्रित किया गया।

उन्होंने आगे बताया कि भारत ने मछुआरों के मुद्दे पर पड़ोसी श्रीलंका से विचारों का आदान-प्रदान किया और इस बात पर सहमति व्यक्त की कि द्विपक्षीय तंत्रों की जल्द बैठक होनी चाहिए। इस बात को स्वीकार किया गया कि आर्थिक सुधार के लिए अधिक पर्यटन का बड़ा महत्व है। साथ ही बेहतर कनेक्टिविटी के लिए पी2पी लिंकेज के महत्व को भी रेखांकित किया।

पीएम मोदी ने पोप फ्रांसिस से की मुलाकात, जयशंकर और अजीत डोभाल भी रहे मौजूद

जयशंकर ने कहा कि दोनों देश अपनी स्वतंत्रता और राजनयिक संबंधों के 75वें वर्ष को उपयुक्त तरीके से चिह्नित करेंगे।

उल्लेखनीय है कि श्रीलंका गंभीर विदेशी मुद्रा और ऊर्जा संकट से जूझ रहा है। हाल ही में कोलंबो को भारत की ओर से 50 करोड़ अमेरिकी डॉलर की सहायता दी गई है।

 

Exit mobile version