Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

योगी कैबिनेट में शामिल हुए जयवीर सिंह

फिरोजाबाद। योगी मंत्रिपरिषद में कैबिनेट मंत्री के रूप में पद एवं गोपनीयता की शपथ लेने वाले ठाकुर जयवीर सिंह (jaiveer singh) ने अपने राजनीतिक जीवन की शुरुआत ग्राम प्रधान के तौर की थी। मैनपुरी सदर विधानसभा क्षेत्र के विधायक जयवीर सिंह को मंत्री बनाये जाने से मैनपुरी के साथ फिरोजाबाद के लोगों में खुशी की लहर है।

सिरसागंज स्थित उनके आवास पर बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है। भाजपा नेता एवं कार्यकर्ता मिठाई वितरित कर अपनी खुशी का इजहार कर रहे हैं।

जयवीर सिंह ठाकुर जाति के बडे़ नेता माने जाते हैं। इनके पिता वेदपाल सिंह एक साधारण व्यक्ति थे। जयवीर सिंह का जन्म 02 अक्टूबर 1958 को फिरोजाबाद जिले के गांव करहरा में हुआ था। उनकी प्राथमिक शिक्षा की शुरुआत सिरसागंज स्थित एक स्कूल से हुई। ग्रेजुएशन के बाद उन्होंने राजनीतिक जीवन की शुरुआत करते हुए ग्राम करहरा से प्रधान पद का चुनाव लड़ा और विजयी हुए। इसके बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए।

उन्हें कांग्रेस का ब्लाक अध्यक्ष बनाया गया। जयवीर पहली बार वर्ष 2002 के चुनाव में मैनपुरी जिले की घिरोर विधानसभा सीट से विधायक चुने गए। साल 2003 में उन्हें मुलायम सिंह की सरकार में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री बनाया गया। इसके बाद वर्ष 2007 में पुनः विधायक चुने गये और तत्कालीन मायावती सरकार में उन्हें सिंचाई विभाग का राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) बनाया गया। इसके बाद उन्होंने भाजपा की सदस्यता ली। 2022 के विधानसभा चुनाव में वह मैनपुरी की सदर सीट से भाजपा उम्मीदवार के रूप में जीत दर्ज की और कैबीनेट मंत्री बने।

योगी कबीना के इकलौते मुस्लिम मंत्री दानिश आजाद, ऐसा रहा शिक्षिका के बेटे से राजनीति तक का सफर

जयवीर सिंह के परिवार के अन्य सदस्य भी राजनीति में सक्रिय हैं। उनकी पत्नी रीता सिंह जिला सहकारी बैंक जनपद फिरोजाबाद की अध्यक्ष रह चुकी हैं। उनके बेटे अतुल प्रताप सिंह अभी फिरोजाबाद जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष हैं। अतुल की पत्नी अमृता सिंह ब्लाक प्रमुख रही चुकी हैं। दूसरे बेटे सुमित प्रताप सिंह परिवार का व्यवसाय संभालते हैं, उनकी पत्नी हर्षिता सुमित प्रताप सिंह फिरोजाबाद की जिला पंचायत अध्यक्ष हैं।

Exit mobile version