Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

केबीसी: 50 लाख रुपए जीतने वाली फूलबासन कभी थी दाने-दाने की मोहताज

मनोरंजन डेस्क.  कौन बनेगा करोड़पति के 12वें सीजन में इस सप्ताह कर्मवीर स्पेशल एपिसोड में हॉटसीट पर छत्तीसगढ़ की फूलबासन यादव बैठी थी. फूलबासन यादव जी की कहानी लोगों के लिए काफी प्रेणनादायक बनीं. पद्मश्री सम्मानित फूलबासन का साथ देने शो में बॉलीवुड एक्ट्रेस रेणुका शहाणे भी आई थीं. शो में अमिताभ बच्चन से फूलबासन ने अपने जिंदगी के संघर्ष की कहानी सुनाते हुए बताया कि वो एक समय इतनी गरीब थीं कि दाने दाने की मोहताज थी और मरने का फैसला कर चुकी थीं.

बिग्ग बॉस कंटेस्टंट रश्मि देसाई के इस खूबसूरत VIDEO पर आया फैंस का दिल

छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव जिले की रहने वाली फूलबासन मां बमलेश्वरी जनहितकारी समिति की संस्थापक हैं जो अब तक करीब 2 लाख महिलाओं को सहारा बनकर उन्हें आत्मनिर्भर बना चुकी हैं।

गरीबों को कोई नहीं होताः फूलबासन

शो में बतौर मेहमान आईं फूलबासन से बिग बी ने उनकी प्रेरणा के बारे में पूछा तो जवाब मिला, ‘मैं बचपन से सोचती थी कि गरीब क्यों होता है, क्योंकि मैंने बहुत नजदीक से गरीबी देखी है। मैं जब सात साल की थी तो हम झोपड़ी में रहते थे और मैं होटल में बर्तन धोती थी। मैंने तीन दिनों तक लगातार अपने मां-बाप को रोते हुए देखा क्योंकि हमारे घर में खाने को नहीं था। हम तीन बहने, दो भाई थे। जब मां- बाप से खाना मांगो तो वो सुला देते थे’।

आगे फूलबासन ने कहा, ‘मुझे लगता था जो पढ़ते-लिखते हैं उनके पास पैसे रहते हैं। इस सोच के साथ मैंने पढ़ने की जिद की। जब स्कूल गई तो टीचर ने कहा पिता को लेकर आओ। पिता के पास गई तो उन्होंने गरीबी के चलते मना कर दिया। मां से कहा तो जवाब मिला कि तुम लड़की, पराया धन हो पढ़कर क्या करोगी। उस समय 7 साल में मैंने सीखा कि सबके मां-बाप होते हैं मगर गरीब को कोई नहीं होता’।

10 साल की उम्र में हुई थी शादी

फूलबासन ने इस सफर की शुरुआत के बारे में बताया, ’10 साल में मेरी शादी हुई और 14 साल में मैं ससुराल चली गई। पति अनपढ़ था और मैं घरों में जाकर काम करती थी। कई बार ऐसा हुआ कि घर में बच्चों के लिए खाना नहीं था। जब गली में निकलती थी तो लोग दरवाजा बंद कर देते थे कि कहीं मैं मांगने ना आ जाऊं। मैं वो अभागन मां हूं जिसने अपने बच्चों को भूखा सुलाया है। लोग मजाक उड़ाते थे ये सोचकर एक दिन मैं बच्चों को लेकर मरने निकल गई। फिर मेरी बड़ी बेटी ने मेरा हाथ पकड़कर कहा कि मां हमें नहीं मरना। उस दिन मैंने फैसला किया कि समाज की महिलाओं के लिए ही जिंदा रहूंगी’।

शो में फूलबासन की बात सुनकर बिग बी और रेणुका शहाणे ने उनके हौसले की खूब सराहना की। रेणुका ने खुद उनसे प्रेरणा लेकर कहा, मैंने इतना पढ़ा लिखा होने के बावजूद समाज के लिए कभी नहीं सोचा। लेकिन इस शो के बाद मैं जरूर कुछ करूंगी। बता दें कि शो में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फूलबासन ने 15 सवालों का सही जवाब देकर 50 लाख रुपए की धनराशि जीती है।

Exit mobile version