Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

घर के मंदिर में रखें तुलसी के इतने पत्ते, होगा फायदा

Tulsi

Tulsi

हिंदू धर्म में तुलसी (Tulsi) के पौधे का विशेष महत्व है. मान्यता के अनुसार, तुलसी (Tulsi) के पौधे में माता लक्ष्मी का वास होता है. इसके अलावा, तुलसी को भगवान विष्णु के साथ जोड़कर भी देखा गया है. ऐसा माना जाता है कि जिस घर में तुलसी लगी होती है, वहां पर नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती.

हिंदू धर्म को मानने वाले हर घर में तुलसी (Tulsi) के पौधे लगे होते हैं और इसकी सुबह-शाम पूजा भी करते हैं. पूजा के दौरान तुलसी के पत्तों को तोड़कर मंदिर में रखा जाता है, लेकिन इन पत्तों को तोड़कर मंदिर में रखने के भी कुछ खास नियम हैं, जिनके बारे में हमें बता रहे हैं भोपाल के रहने वाले ज्योतिषी एवं पंडित हितेंद्र कुमार शर्मा.

कितनी तुलसी (Tulsi) की पत्तियां रखनी चाहिए?

हिंदू धर्म ग्रंथों और मान्यताओं के अनुसार, पूजा घर में आप दो तुलसी की पत्तियां रख सकते हैं, लेकिन कई धर्मावलंबियों का मानना है कि घर के पूजा स्थल पर हमेशा 7 तुलसी दल रखने चाहिए.

कब तक रखनी चाहिए तुलसी (Tulsi) की पत्तियां?

धर्म ग्रंथों के अनुसार, तुलसी का पौधा एक पवित्र पौधा माना गया, इसलिए तुलसी की पत्तियां चाहे जितनी भी पुरानी हो जाएं, यह हमेशा पवित्र ही रहती हैं, लेकिन यदि आप इसे अपने घर के पूजा घर में रख रहे हैं तो हर 15 दिन में आप इन्हें बदल सकते हैं. इसके अलावा यदि तुलसी की पत्तियां सूख कर टूट गई हों तो भी आप इन्हें मंदिर से हटाकर इसकी जगह पर नई तुलसी की पत्ती रख सकते हैं.

कौन सी तुलसी (Tulsi) रखनी चाहिए?

भारतवर्ष में तुलसी के पौधे की कई प्रजातियां पाई जाती हैं, लेकिन हिन्दू घरों में दो ही प्रकार की तुलसी लगाई जाती हैं. यह है रामा तुलसी और श्यामा तुलसी. इन्हीं दो तुलसी में से किसी एक की पत्तियों को आप अपने घर के मंदिर में रख सकते हैं.

किस देवी-देवता को चढ़ाई जाती है तुलसी (Tulsi)?

हिंदू धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, तुलसी की पत्तियां भगवान कृष्ण को अर्पित की जाती है. कान्हा के अलावा तुलसी की पत्तियां माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु को भी अर्पित की जा जाती हैं, लेकिन एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि तुलसी की पत्ती कभी भी भगवान भोलेनाथ और श्रीगणेश को ना चढ़ाएं.

Exit mobile version