Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

जानें कब होगी NEET 2021 का एग्जाम, पैटर्न समेत ले सारी जानकारी

NEET PG

NEET PG

नीट परीक्षा का नोटिफिकेशन जल्द ही जारी किया जा सकता है. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी इस परीक्षा को आयोजित करेगा. जेईई मेन परीक्षा (JEE Main Exam) की तारीखें घोषित हो गई हैं जबकि नीट परीक्षा (NEET Exam) के बारे में अभी तक कोई अपडेट नहीं है कि परीक्षा कब आयोजित की जाएगी.

नीट 2021 की तारीख

अभी तक परीक्षा की तारीखों को लेकर कोई भी नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया. पिछली सूचना के मुताबिक शिक्षा मंत्रालय, स्वास्थ्य मंत्रालय और नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के बीच परीक्षा को लेकर चर्चाएं हुई थीं. छात्रों के निवेदन के बाद शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने स्वास्थ्य मंत्रालय से बात की है कि नीट 2021 की परीक्षा साल में दो बार ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाए. हालांकि, इस बारे में अभी तक कोई फैसला नहीं किया गया है.

हालांकि, यह काफी महत्त्वपूर्ण है कि मेडिकल एजुकेशन नेशनल मेडिकल कमीशन के अंतर्गत आता है न कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी के अंतर्गत. बता दें कि नेशनल टेस्टिंग एजेंसी खाली परीक्षा आयोजित करता है बाकी परीक्षा का पैटर्न, सिलेबस, परीक्षा की शर्तें इत्यादि स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के अंतर्गत आता है.

डाक विभाग में निकली 10वीं पास वालों के लिए 3679 पदों पर भर्तियां, देखें पूरी डिटेल

सूत्रों के मुताबिक, नीट परीक्षा की तारीख घोषित न हो पाने का सबसे बड़ा कारण ये है कि सभी बॉडीज़ में आम सहमति नहीं बन पा रही है. हालांकि, सूत्रों के मुताबिक परीक्षा जुलाई में आयोजित की जा सकती है. यद्यपि आधिकारिक रूप से अभी कुछ भी नहीं कहा गया है.

बड़ी खबर: यूपी बोर्ड की हाई स्कूल, इंटरमीडिएट परीक्षा के लिए बने 8497 एग्जाम सेंटर

NPCIL में निकली 59 पदों पर भर्तियां, 23 फरवरी तक करें ऑनलाइन आवेदन

NEET 2021: अटेंप्ट की संख्या

एनटीए द्वारा चार साल में चार बार परीक्षा लिए जाने की घोषणा के बाद ही काफी स्टूडेंट्स और एक्सपर्ट्स ने शिक्षा मंत्री से निवेदन किया कि नीट परीक्षा को साल में एक बार से ज्यादा आयोजित किया जाए. एक्सपर्ट्स का मानना है कि जेईई मेन की तरह छात्रों को स्कोर सुधारने का मौका दिए जाना उनके लिए अच्छा रहेगा.

Exit mobile version