Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

योगी सरकार में मंत्री बने लक्ष्मीनारायण, बाबा ने खींच ली श्रीकांत शर्मा से ‘ऊर्जा’

मथुरा। जनपद की छाता विधानसभा क्षेत्र से पांचवीं बार विधायक बने चौधरी लक्ष्मीनारायण (Laxminarayan) को योगी सरकार में मंत्री बनाया गया है। दूसरी ओर पिछली बार ऊर्जा मंत्री रहे श्रीकांत शर्मा को मंत्री नहीं बनाया गया है।

गौरतलब हो कि, चौधरी लक्ष्मीनारायण (Laxminarayan) का जन्म 22 जुलाई 1951 को मथुरा जिले में हुआ था। उनके पिता का नाम रतिराम चौधरी था। चौधरी लक्ष्मीनारायण ने आगरा विवि से एलएलबी की पढ़ाई की है। चौधरी लक्ष्मीनारायण ने अपना सियासी सफर 1985 से शुरू किया था। उन्होंने अपना पहला चुनाव लोकदल के टिकट पर लड़ा और भाजपा के किशोरीश्याम को शिकस्त देते हुए विधानसभा पहुंचे।

इसके बाद चौधरी लक्ष्मीनारायण ने 1996 के चुनाव में जीत दर्ज कर विधानसभा पहुंचे। इस बार वह कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा पहुंचे। तीसरी बार चौधरी लक्ष्मी नारायण 2007 के विधानसभा चुनाव में बसपा के टिकट पर मैदान थे और जीत दर्ज कर विधानसभा पहुंचे।

योगी 2.0 सरकार में शामिल दिनेश सिंह ऐसा रहा राजनीतिक सफर

इस बार मायावती सरकार में वह कैबिनेट मंत्री बनाए गए, लेकिन 2012 के चुनाव में वह एक बार फिर बसपा के टिकट पर चुनाव लड़े, लेकिन उन्हें हार का सामना करना पड़ा और वह राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार से चुनाव हार गए। 2015 में उन्हें बसपा छोड़ बीजेपी का दामन थामा और 2017 में वह बीजेपी के टिकट पर चौथी बार विधानसभा पहुंचे। इस बार यूपी में योगी आदत्यिनाथ की सरकार में कैबिनेट मंत्री बनाए गए।

विधानसभा चुनाव 2022 में छाता विधानसभा क्षेत्र से लक्ष्मीनारायण पांचवीं बार जीत गए। शुक्रवार को उप्र मंत्रिमंडल में उन्हें छठवीं बार मंत्री बनाया गया है। मंत्री बनने की रेस में श्रीकांत शर्मा भी थे, लेकिन वह अपना नाम लिस्ट में शामिल नहीं करा पाए।

Exit mobile version