Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

आइए जानते हैं चिया सीड्स शरीर की किन जरूरतों को करते हैं पूरा

(chia seeds)

(chia seeds)

नई दिल्ली| फिटनेस को लेकर फिक्रमंद रहने वाले लोगों में चिया सीड्स (chia seeds)अपनाने का चलन बढ़ा है। इसे किसी चीज (chia seeds) में मिलाकर खाने की बात हो या फिर इसे ड्रिंक्स में शामिल करने की, चिया सीड्स (chia seeds) को लेकर हर तरह के एक्सपेरिमेंट किए जा रहे हैं। पोषक तत्वों से भरपूर ये छोटे-छोटे बीज शरीर की कई जरूरतों को पूरा करते हैं। चिया सीड्स (chia seeds) को रूटीन डाइट में शामिल करने के क्या फायदे हैं,

मुंह की दुर्गंध को दूर करता है नींबू पानी, जाने और फायदे

साल्विया हिस्पैनिका (salvia hispanica) नाम के पौधे में चिया के बीज (chia seeds) लगते हैं। यह पुदीने की प्रजाति का एक हिस्सा है। फाइबर, ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर चिया सीड्स (chia seeds) में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। चिया सीड्स एंटी-ऑक्सीडेंट (Chia Seeds Anti-Oxidant) से भरपूर होता है, जो हार्ट और गट हेल्थ को बेहतर रखने में मदद करता है।

एंटी-ऑक्सीडेंट क्‍या होते हैं और शरीर के लिए क्‍यों जरूरी हैं जानें जरुर

जर्नल ऑफ फूड साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Journal of Food Science and Technology) की एक रिपोर्ट में बताया गया कि चिया सीड्स में ओमेगा 3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो झुर्रियां कम करने, त्वचा को जवां बनाए रखने, मोटापा दूर करने में मददगार होता है।

चिया सीड्स (chia seeds) में 40% फाइबर होता है। अमेरिकन जर्नल ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के मुताबिक, अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन करना दिल की सेहत के लिए अच्छा होता है। इससे हार्ट डिजीज होने का खतरा कम रहता है।

न्यूट्रिशनल वैल्यू से भरपूर होते हैं – कई बार समय की कमी होने के कारण हम डाइट में सारे जरूरी तत्वों को शामिल नहीं कर पाते। ऐसे में चिया सीड्स (chia seeds)  को रूटीन में शामिल किया जा सकता है। यह कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस से भरपूर होता है, जो बोन हेल्थ के लिए अच्छा माना जाता है।

त्वचा की समस्याओं से पाना है छुटकारा, तो करें केले के छिलके का प्रयोग

पर्याप्त मात्रा में होता है फाइबर – चिया सीड्स (chia seeds) का सेवन इसलिए भी जरूरी है, क्योंकि इसमें पर्याप्त मात्रा में फाइबर होता है। चिया सीड्स (chia seeds) खाने से शरीर को अमीनो एसिड मिलता है, जो खाने को पचाने में मदद करता है।

कैंसर का खतरा कम करता है – शरीर के लिए एंटीऑक्सीडेंट जरूरी होते हैं, क्योंकि ये सेल्स, प्रोटीन और डीएनए को डैमेज करने वाले फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं। चिया सीड्स (chia seeds) में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट तत्व फ्री रेडिकल्स के अलावा स्किन, हेल्थ और बालों के लिए भी अच्छे होते हैं।

जोड़ो के दर्द में फायदेमंद है अरबी के पत्तों का सेवन

न्यूट्रिशनल वैल्यू बढ़ाते है – चिया सीड्स (chia seeds) के बीजों को दही, सब्जी में डालकर खाया जा सकता है। इसका इस्तेमाल स्मूदी या पुडिंग बनाने के लिए भी किया जाता है। दूध में रात भर भिगोए हुए चिया सीड्स सुबह तक सॉफ्ट हो जाते हैं और इस दूध को पीना सेहत के लिए अच्छा होता है। इसे आटे में मिलाकर रोटी बनाएं या इसे चीला में भी डालकर खाया जा सकता है।

चिया सीड्स (chia seeds) कितना खाना है, इस बारे में डॉक्टर की सलाह लें। जरूरत से ज्यादा फाइबर और प्रोटीन का सेवन सेहत के लिए मुसीबत पैदा कर सकता है।

Exit mobile version