Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

125 धार्मिक स्थलों से उतरवाए गए लाउडस्पीकर : एडीजी प्रशांत कुमार

UP Police

ADG Prashant Kumar

लखनऊ। पूरे देश में चल रहे लाउडस्पीकर (Loudspeaker) विवाद के बाद उत्तर प्रदेश में सभी धर्म के लोगों की सहमति के बाद 125 धार्मिक स्थलों से लाउडस्पीकर उतरवाए गए हैं। इसके अलावा लगभग 17 हजार लोगों ने स्वेच्छा से लाउडस्पीकर की आवाजें कम की है। यह कहना है उत्तर प्रदेश के अपर पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) प्रशांत कुमार (ADG Prashant Kumar) का।

उन्होंने ( ADG Prashant Kumar) कहा कि शासन और पुलिस मुख्यालय के जो निर्देश है वो स्पष्ट है कि जो भी त्योहार हो, परंपरागत तरीके से मनाया जाना है। इस संबंध में शासन से यह भी निर्देश है कि ध्वनि और आवाज इत्यादि के बारे भी स्पष्ट कहा है कि हाईकोर्ट के निर्देशों को पालन हो।

पुलिस ने लगभग 125 लाउडस्पीकर उतरवाएं हैं : ADG Prashant Kumar

उन्होंने ( ADG Prashant Kumar) कहा कि अलविदा की नमाज (Alwida ki namaj) व इसके पहले जो अन्य धर्मों के भी त्योहार हुए हैं उसके अनुपालन में लगभग 37,344 धर्मगुरुओं से वार्ता की गयी है। पुलिस ने लगभग 125 लाउडस्पीकर उतरवाएं हैं, जबकि लगभग 17 हजार लोगों ने स्वेच्छा से लाउडस्पीकर की आवाज को कम कर दिया है।

उन्होंने यह भी बताया कि अलविदा की नमाज लगभग 31 हजार जगहों पर होनी है। इसके अतिरिक्त 75 हजार ईदगाह और 20 हजार मस्जिदों में नमाज पढ़ी जानी है। इसके ध्यान में रखते हुए संवेदनशील जिलों में 45 कंपनी पीएसी, सात कंपनी सीआरपीएफ और स्थानीय पुलिस फोर्स की तैनाती की जा रही है।

भीषण गर्मी के चलते पांच दिन स्कूल बंद, इस राज्य ने की घोषणा

उन्होंने ने यह भी बताया कि अपर मुख्य सचिव गृह होम अवनीश अवस्थी (Avneesh Awasthi) ने 30 अप्रैल तक धार्मिक स्थलों से अवैध लाउडस्पीकरों को हटाने के संबंध में सभी थाना प्रभारियों से रिपोर्ट मांगी है। निर्धारित समय सीमा में रिपोर्ट नहीं देने पर कार्रवाई की जायेगी।

Exit mobile version