Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

लंग्स कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता हैं रोजाना चाय का सेवन

लाइफस्टाइल डेस्क। चाय की पत्तियों में पॉलीफेनॉल्स, अमीनो एसिड, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को फायदा पहुंचाती है। चाय की पत्तियों से निकलने वाले नैनो पार्टिकल फेफड़े के कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।

चाय पीने के फायेदे

एप्लाइड नैनो मैटेरियल्स’ जर्नल में प्रकाशित इस शोध में पाया गया कि ये नैनो पार्टिकल फेफड़े के कैंसर की 80 प्रतिशत कोशिकाओं को नष्ट करते हैं। यह रिसर्च नैनो पार्टिकल को लेकर है जो क्वांटम डॉट्स कहलाते हैं।

रिसर्चकर्ता यूके के ‘स्वानसी यूनिवर्सिटी’ में प्रोफेसर सुधागर पिचैमुथु ने बताया कि हमारा रिसर्च पहले के प्रमाणों की पुष्टि करता है। उनके अनुसार चाय की पत्ती से निकलने वाले नैनो पार्टिकल्स रसायन में उपयोग होने वाले क्वांटम डॉट्स बनाने के लिए नॉन-टॉक्सिक विकल्प का काम कर सकते हैं।

आजतक हम यही जानते थे कि चाय पीने से शरीर को नुकसान होता है, लेकिन एक रिसर्च में यह सामने आया है कि चाय पीना हमारे शरीर के लिए लाभदायक भी होता है।

चाय की पत्तियों में पॉलीफेनॉल्स, अमीनो एसिड, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट जैसे तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर को फायदा पहुंचाती है। चाय की पत्तियों से निकलने वाले नैनो पार्टिकल फेफड़े के कैंसर की कोशिकाओं को बढ़ने से रोकते हैं।

Exit mobile version