Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इन पौधों से बनाएं अपने बेडरूम के माहौल को खुशनुमा

Bedroom

Bedroom

दिन भर की भागदौड़ और काम के बाद शरीर को आराम देना बहुत ही जरूरी होता है। यदि रात में आपकी नींद पूरी नहीं होती तो मस्तिष्क भी ठीक तरह से काम नहीं करता और छोटी-छोटी बात पर झुंझला जाते हैं। ऐसे में जहां हमे सुकून मिलता है वो है हमारा बेडरूम (Bedroom) । एक खूबसूरत बेड रूम की कल्पना करने पर सामने आता है एक ऐसा कमरा जिसमें मौजूद हो आरामदायक बिस्तर , कलरफुल बेड शीट ,डिम लाइट ,और खुशनुमा माहौल। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बेडरूम में कुछ पौधे लगाकर भी बेडरूम के माहौल को अच्छा बनाया जा सकता है।

 

लैवेंडर

लैवेंडर ऑयल के बारे में तो आपने सुना ही होगा। इसके अलावा भी लैवेंडर का इस्तेमाल साबुन, शैंपू, परफ्यूम बनाने में भी किया जाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ये एक ऐसा पौधा है जो आपके दिमाग को भी सुकून पहुंचाता है? जी हां…दरअसल लैवेंडर में एंटीसेप्टिक और दर्द दूर करने वाला फैक्टर होता है इसलिए इसके तेल को बेचैनी और थकावट दूर करने के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में अगर आप लैवेंडर के पौधे को अपने बेडरूम या घर के भीतर कहीं भी रखेंगे तो ये घर को महकाने के साथ साथ आपके मन को भी शांत रखेगा जिससे आपको अच्छी नींद आएगी।

अंग्रेजी आइवी

यदि एलर्जी या अस्थमा आपके लिए गुणवत्ता की नींद लेना कठिन बना देता हैं , तो यह पौधा मदद कर सकता है। नासा के शोधकर्ताओं ने पाया कि यह बेंजीन और फॉर्मल्डिहाइड जैसी अड़चन को दूर करने में बहुत अच्छा है। इसलिए सोने संबंधी किसी समस्या से निजात पाने के लिए ये पौधा जरूर लगाएं।

स्नेक प्लांट

इस पौधे को जयादातर घर की सजावट में इस्तेमाल किया जाता है लेकिन यह बहुत ही गुणकारी पौधा है। यह पौधा घर में नाइट्रोजन ऑक्साइड और प्रदूषित हवा को अपने अंदर समाहित करके शुद्ध हवा देता है। इस पौधे की खास बात यह है कि रात में जहां सारे पौधे कार्बन डाई ऑक्साइड गैस छोड़ते हैं वहीं स्नेक प्लांट ऑक्सीजन देता है।

एलोवेरा

यह एक गुणकारी पौधा है। त्वचा को साफ रखने के अलावा घाव को ठीक करने में भी इसका इस्तेमाल होता है। अपने औषधीय गुणों के कारण इन दिनों एलोवेरा जेल और जूस की बाजार में काफी डिमांड है। इसे लेने से शरीर डिटॉक्सिफाइड होता है और रोग मुक्त रहता है। अपने औषधीय गुणों के साथ-साथ यह घर के वातावरण को भी शुद्ध बनाता है। इस पौधे को अपने बेडरूम में लगाने से आपको शुद्ध हवा और चैन की नींद मिलेगी।

गार्डेनिया

गार्डेनिया खासतौर से विदेशी फूल है जो आपके कमरे को तो खूब महकाएगा ही, साथ ही आपको देगा आराम भरी नींद। इस फूल की खुशबू इतनी तेज़ होती है कि इसे देखने से पहले ही आप इसकी खुशबू को महसूस कर पाएंगे। वही ये फूल रूम फ्रेशनर का पूरा काम करते हैं।

Exit mobile version