Site icon 24 GhanteOnline | News in Hindi | Latest हिंदी न्यूज़

इस बार बारिश बनाएं ये नए तरह के पकौड़े, उंगलियां चाटते रह जाएंगे लोग

Pakoras

Pakoras

बारिश के मौसम में अक्सर हर कोई गर्मा गर्म चाय और पकौड़े (Pakoras) का मजा लेते हैं। लेकिन अगर आप उनमें से हैं जिन्हें हर चीज में कुछ नया चाहिए होता है फिर वह पकौड़े ही क्यों न हो तो आज हम कुछ ऐसे ही पकोड़ो की रेसिपी लेकर आए हैं। तो बस अब इंतजार किस बात का।

बारिश तो सभी जगह हो ही रही है तो आप भी इन नए अंदाज के पकौड़ों (Pakoras) का आनंद लें। इसे अपनी मनपसंद चटनी के साथ खाएं। बेशक आलू-प्याज के पकौड़ों का अपना एक मजा है लेकिन नए फ्लेवर को भी आजमाना जरुर चाहिए।

शिमला मिर्च के पकौड़े (Pakoras)

सामग्री

शिमला मिर्च-4

बेसन-1 कटोरी

सोडा-1/2 चम्मच

जीरा- 1/2 चम्मच

खटाई-1 चम्मच

नमक-स्वादानुसार

बनाने की विधि

सबसे पहले आप पूरी शिमला मिर्च को अच्छे से धो लें। इसके बाद आप बेसन लें और उसे पानी के साथ बहुत अच्छे से फेंटे। यह नॉर्मल पकौड़े वाले घोल से थोड़ा पतला रहेगा। इसे फेंटने के बाद आप इसमें जीरा, खटाई नमक और सोडा डालकर दोबारा फेंटे। इस घोल में अब आपको पूरी शिमला मिर्च डालनी है। और इसे तेल में तलना है। इसे मध्यम आंच पर तलें। तलने के बाद इसे बीच से काटकर सर्व करें। इस पर आप चाट मसाला बुरक कर खाएं। शिमला मिर्च और बेसन का कॉम्बिनेशन बहुत अच्छा लगता है।

सूजी के पकौड़े (Pakoras)

सामग्री

सूजी-3/4कप

दही-1/4 कप

पानी-1/2 कप

अदरक लहसुन का पेस्ट-1 चम्मच

प्याज- 1 मध्यम आकार की बारीक कटी

करी पत्ता-1 बड़ा चम्मच

हरा धनिया-1 बड़ा चम्मच बारीक कटा

हींग- 1 चुटकी

नमक- स्वादानुसार

हरी मिर्च-1 बारीक कटी

जीरा-1 चम्म्च

सोडा-1/2चम्मच

तेल- तलने के लिए

बनाने की विधि

सबसे पहले सूजी को दही के साथ मिक्स कर लें। इसके बाद इसमें प्याज, करी पत्ता, हरा धनिया, हींग, नमक, हरी मिर्च, जीरा और अदरक लहसुन का पेस्ट डाल दें। इन चीजों को अच्छे से मिक्स करने के बाद आप इसमें पानी डालें। इसके बाद आपको इस मिश्रण को चम्मच की सहायता से बहुत अच्छे से फेंटना है ताकि यह एक स्मूथ पेस्ट बन जाए। इसे लगभग दस मिनट ढककर रख दें। इसके बाद इसमें सोडा डालें और दोबारा से फेंटें। बस अब तेल गर्म करें और इन पकौड़ों को डालते जाएं। अगर आपको ऐसा लग रहा है कि आपके पकौड़े टूट रहे हैं तो इसमें जरा सा कॉर्नफलार या चावल का आटा मिला दें। यह पकौड़े खाने में बहुत टेस्टी होते हैं। आप इसे सॉस या हरे धनिए की चटनी के साथ खाएं।

चाइनीज पकौड़े (Pakoras)

सामग्री

शिमला मिर्च-1

गाजर-1

प्याज-1

पत्ता गोभी-1 बड़ा चम्मच बारीक कटी हुई

हरी मिर्च-1

कॉर्नफ्लोर-2 बड़े चम्मच

मैदा-1/2 कप

सोया सॉस-1 बड़ा चम्मच

लहसुन की कलियां-5 से 6 बारीक कटी

नमक-स्वादानुसार

विनेगर-1 छोटा चम्मच

चिली सॉस-1 छोटा चम्मच

लाल रंग- 1 चुटकी

तेल- तलने के लिए

बनाने की विधि

सबसे पहले आप सभी सब्जियों को बारीक काट लें। इसके बाद इसमें लहसुन, विनेगर सोया सॉस और नमक मिलाएं। इस मिक्स में आप मैदा कॉनफ्लोर और बाकी बची सामग्री मिला लें। इसके बाद इसमें खाने वाला लाल रंग मिला दें। आपको इसमें अलग से पानी डालने की जरुरत नहीं है। सब्जियां के पानी से ही आपका बैटर तैयार हो जाएगा। इसे आप तेल में तलें। यह चाइनीज पकौड़े आपको बेहद पसंद आने वाले हैं।

Exit mobile version